Arvind Kejriwal cm

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) सीबीआई जांच के घेरे में है. लेकिन लोकसभा 2024 को लेकर सियासी गलियारों में अभी से चर्चा तेज हो गई है. चुनाव में अभी करीब 2 साल का वक्त है, लेकिन क्षेत्रीय पार्टियों से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक की तमाम पार्टियों के बीच तैयारियां शुरू हो गई हैं. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई रेड के बाद आम आदमी पार्टी के तेवर कुछ अलग ही दिखाई दे रहे हैं.

आम आदमी पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदार के तौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नाम का एक तरह से ऐलान कर दिया है. संजय सिंह ने दावा किया कि 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा. जिस तरह से सीबीआई जांच हो रही है उसकी आड़ में आम आदमी पार्टी के नेता माहौल बनाने की कोशिश में है और उनका कहना है कि केजरीवाल का राष्ट्रीय स्तर पर कद बढ़ रहा है इससे मोदी डर रहे हैं.

आम आदमी पार्टी की तरफ से शुक्रवार को दावा किया गया कि 2024 का लोकसभा चुनाव नरेंद्र मोदी बनाम अरविंद केजरीवाल होगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई का छापा मारने के मद्देनजर अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को चुनौती देने वाली सबसे प्रमुख दल के रूप में खुद पर आयोजित करते हुए आम आदमी पार्टी यह दावा कर रही है. यानी सीबीआई जांच से ही आम आदमी पार्टी खुश हो गई है.

आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने की कोशिश लंबे समय से करते रहे हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी कई प्रदेशों में चुनाव लड़ने की रणनीति पर काम कर रही है. गुजरात में भी जोर शोर से केजरीवाल चुनाव प्रचार अभी से कर रहे हैं. बिना किसी गठबंधन के चुनावी मैदान में उतरना भी उनकी एक रणनीति का हिस्सा है. अरविंद केजरीवाल कई राज्यों की विधानसभा चुनावों को सीढी बनाकर 2024 का पहाड़ चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

केजरीवाल मोदी के हिंदुत्व के सहारे ही आगे बढ़ रहे हैं. क्योंकि पिछली कई घटनाओं पर गौर किया जाए तो मुसलमानों के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी के नेता और खासतौर पर अरविंद केजरीवाल कुछ बोलते हुए नजर नहीं आए हैं. बिलकिस बानो के मुद्दे पर उन्होंने खामोशी अख्तियार कर ली थी. दिल्ली दंगों के वक्त भी मुस्लिमों के समर्थन में बोलने से केजरीवाल कतराते हुए नजर आए थे. जिस वोट बैंक के सहारे मोदी प्रधानमंत्री बने हैं ठीक उसी वोट बैंक को टारगेट करके केजरीवाल लोकसभा चुनाव लड़ने की रणनीति पर काम करते हुए नजर आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here