Monday, April 1, 2024
No menu items!
HomePoliticsविपक्ष के प्रधानमंत्री उम्मीदवार पर क्या बन चुकी है सहमति?

विपक्ष के प्रधानमंत्री उम्मीदवार पर क्या बन चुकी है सहमति?

2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तमाम दल अभी से तैयारी में जुट चुके हैं. प्रत्येक दल अपनी कमियों को दूर करके चुनावी रणनीतियों पर मंथन करता हुआ नजर आ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी जहां बार-बार अपने संबोधन तथा भाषणों में यह दावा कर रहे हैं की जनता उन्हें तीसरी बार सरकार चलाने का मौका 2024 के लोकसभा चुनाव में देने जा रही है, वहीं विपक्षी गठबंधन ऐसे दावे कर रहा है कि वह मोदी के नेतृत्व में चल रही केंद्र की सरकार को 2024 के चुनाव में सत्ता से बेदखल कर देगा.

विपक्षी गठबंधन पर इस वक्त सबकी नजर बनी हुई है. विपक्षी गठबंधन केंद्र की मौजूदा सरकार के लिए कहीं ना कहीं चुनौती बनता हुआ भी नजर आ रहा है. पिछले दिनों महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी गठबंधन ने सरकार से कई सवाल किए थे. वही मोदी सरकार ने हाल ही में गैस की कीमतों में कटौती की है. विपक्षी गठबंधन के नेताओं का दावा है कि केंद्र सरकार की तरफ से जनता को गैस की कीमतों में दी गई राहत कहीं ना कहीं विपक्षी गठबंधन के दबाव का नतीजा है.

इन सब से इतर बीजेपी के नेता तथा बीजेपी से जुड़े हुए लोग और जनता के मन मे ऐसे सवाल उठ रहे हैं कि बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, आखिर जनता किसके नाम पर विपक्ष को वोट देगी? वहीं विपक्ष की तरफ से अभी प्रधानमंत्री पद का चेहरा कौन होगा, इस पर कोई चर्चा नहीं है और कोई घोषणा नहीं हुई है.

हालांकि कई क्षेत्रीय दल जो विपक्षी गठबंधन का हिस्सा है, उनके नेता अपने-अपने क्षेत्रीय दलों के शीर्ष नेताओं के नाम आगे कर रहे हैं. अखिलेश यादव की पार्टी के नेता अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा ममता बनर्जी से लेकर कई और नाम भी इस रेस में शामिल है.

हालांकि कांग्रेस के नेता और समर्थन राहुल गांधी को ही प्रधानमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं. लेकिन दूसरी तरफ सोशल मीडिया के जरिए ऐसी खबरें आ रही है कि मल्लिकार्जुन लड़के, जो कांग्रेस के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं उनको प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करके विपक्ष बड़ा मास्टर स्ट्रोक चल सकता है. कहां ऐसा जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर पूरा विपक्ष सहमत हो सकता है. हालांकि इस खबर की पुष्टि हम नहीं कर रहे हैं. लेकिन ऐसी खबरें हैं सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments