Thursday, February 29, 2024
No menu items!
HomePoliticsकब से शुरू हो रहा है बीजेपी का बुरा दौर, इसको लेकर...

कब से शुरू हो रहा है बीजेपी का बुरा दौर, इसको लेकर क्या बोले उद्धव ठाकरे?

बीजेपी की पुरानी सहयोगी पार्टी शिवसेना और बीजेपी के रिश्ते कई साल पहले ही लगभग खत्म हो चुके थे. महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के बाद ही शिवसेना बीजेपी से अलग हो गई थी, इसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में कुछ समय तक सरकार चलाई और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने.

हालांकि बाद में उद्धव ठाकरे की सरकार गिर गई और उद्धव ठाकरे को इस्तीफा देना पड़ा. उद्धव की तरफ से आरोप लगाए गए कि महाराष्ट्र की सरकार को BJP के इशारे पर गिराया गया है. आपको बता दें कि एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के कई विधायकों को तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बना ली और अभी वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं.

महाराष्ट्र में इस वक्त उद्धव ठाकरे की शिवसेना तथा एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन काफी मजबूत नजर आ रहा है, भले ही वह विपक्ष में बैठा हुआ है. क्योंकि तमाम सर्वे ऐसा दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस एनसीपी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना का गठबंधन आने वाले लोकसभा और विधानसभा और चुनाव में बीजेपी और उसके गठबंधन का सुपड़ा साफ कर देगा.

अब उद्धव ठाकरे ने 2024 को लेकर बड़ा दावा किया है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि, मोदी और शाह की कुंडली में अब राज योग नहीं है. 2024 में इनका बुरा दौर शुरू होने वाला है. आपको बता दें कि शिवसेना और बीजेपी के गठबंधन में दरार उस वक्त आई जब शिवसेना ने ढाई साल तक अपना मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की और बीजेपी ने इसे मानने से मना कर दिया इसके उसके बाद यह दोनों पार्टियों अलग हो गई.

महाराष्ट्र में शिवसेना से अलग होने के बाद बीजेपी की स्थिति कमजोर हुई है, ऐसा तमाम राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है. मीडिया में बताएं जा रहे अलग-अलग सर्वे में भी बीजेपी की स्थिति काफी कमजोर नजर आ रही है. ऐसे में देखना यह होगा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी शिवसेना तथा उसके गठबंधन के सामने किस तरह से चुनाव लड़ती है और कितनी सफलता हासिल करती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments