Congress news

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. 19 अक्टूबर को काउंटिंग और रिजल्ट आएगा. रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की वर्चुअल बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है. कांग्रेस अध्यक्ष पद पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम को लेकर चल रहा सस्पेंस अभी बना हुआ है. कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने मीडिया से कहा कि सीडब्ल्यूसी ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है.

22 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 24 से 30 सितंबर तक नामांकन होंगे. 1 अक्टूबर को नामांकन की जांच होगी. 8 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख फिक्स की गई है. अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार हुआ तो भी चुनाव होंगे नहीं तो 8 अक्टूबर को ही अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के स्तर पर वोटिंग होगी.

19 अक्टूबर को वोट गिने जाएंगे और अध्यक्ष के चुनाव के नतीजे घोषित होंगे. सीडब्ल्यूसी की बैठक में आज कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम मंजूर करने पर ही फोकस दिखाई दिया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर अब भी सस्पेंस बना हुआ है. आज केवल चुनाव कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई है. कांग्रेस अध्यक्ष पद पर गांधी बनाम गैर गांधी का मुद्दा अभी भी बना हुआ है. अब 24 से 30 सितंबर तक अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने वाले नेता नामांकन करेंगे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर जो सस्पेंस बना हुआ है वह नामांकन की तारीख पर ही खत्म होगा, ऐसा प्रतीत हो रहा है. गहलोत नामांकन करते हैं या नहीं इसी पर आगे दारोमदार रहेगा. कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहा है. गहलोत सहित अब कई नेता राहुल गांधी को मनाने की बात कर रहे हैं.

आपको बता दें कि गांधी परिवार के नजदीकी नेताओं का एक बड़ा धड़ा राहुल गांधी को ही फिर से अध्यक्ष बनाने पर अड़ा हुआ है, इस धड़े में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल हैं. कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाओं पर अशोक गहलोत ने पहले सिरे से खारिज किया. उन्होंने यहां तक कहा कि प्रस्ताव आया तो साफ मना कर दिया जाएगा. यह भी तर्क दे रहे हैं कि हाईकमान यानी सोनिया गांधी कहेगी वह जरूर करूंगा. पिछले 10 दिन में कांग्रेस अध्यक्ष बनने की चर्चाओं के सवाल पर गहलोत के बयानों में बदलाव आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here