Yamuna Expressway UP

क्या यमुना भी सांप्रदायिक नाम है देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में बनाए गए यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) वे का नाम बदल कर अब अटल बिहारी एक्सप्रेस वे किया जा रहा है अच्छी बात है देश के बहुत बड़े नेता और भूतपूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर इसे रखा जा रहा है।

लेकिन क्या इससे किसी की आस्था प्रभावित नहीं हो रही यमुना हमारे देश की सबसे पूजनीय दो नदियों में एक है, यमुना जिसमें देश के आराध्य भगवान श्री कृष्ण की लीलाएं समाहित हैं, यमुना जिसके संगम में अस्थियां विसर्जन कर हम अपने पूर्वजों का तर्पण करते हैं इस नदी का नाम बदलकर क्या हम हिंदू आस्था से खिलवाड़ नहीं कर रहे हैं।

मुसलमान नामो को बदलने की हेकड़ी ने अब हिंदू नामों को बदलना भी शुरू कर दिया है यमुना एक्सप्रेस वे का नाम सिर्फ इसलिए बदला जा रहा है क्योंकि यह नाम सपा की पूर्ववर्ती सरकार ने रखा था क्या नाम बदलने से यह उपलब्धि उनके नाम से मिट जाएगी।

यही काम यदि कोई गैर भाजपा शासित राज्य में किया जाए तो आस्था में प्रभावित होती हैं, हिंदू धर्म प्रभावित होता है हिंदुत्व प्रभावित होता है लेकिन जब हिंदूवादी सरकार यह काम करती है तो मोदी है तो मुमकिन है के नारे लगाए जाते हैं क्या यही हमारी आस्था है और राजनीति हमारी आस्था के साथ लगातार खेल नहीं रही है।

लेखक : प्रमोद अग्रवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here