Courtney

हम सभी लोग यह बात तो रोज सुनते ही रहते हैं कि “छोटा परिवार सुखी परिवार” और यह बात ठीक भी है. क्योंकि छोटा परिवार रहेगा तो इससे जिम्मेदारियों से लेकर कोई भी कलेश नहीं होता है. परंतु जहां पर परिवार में ज्यादा लोग हो जाते हैं वहां पर जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं.

छोटे परिवार में व्यक्ति जितना कमाता है, उतने में ही परिवार का भरण पोषण अच्छे से हो जाता है. वैसे हर माता-पिता दो या दो से अधिक 4 बच्चे ही चाहते हैं. अगर हम 21वीं सदी की बात करें तो आजकल ज्यादातर माता-पिता एक और ज्यादा ज्यादा दो बच्चे चाहते हैं. क्योंकि कम बच्चे होंगे तो इससे उनकी परवरिश भी बेहतर तरीके से की जा सकती है.

हालांकि, दुनिया भर में ऐसे बहुत से लोग हैं जो आजकल के समय में भी एक के बाद एक बच्चे पैदा कर रहे हैं. इसी बीच अमेरिका से एक मामला सामने आया है, जहां पर रहने वाली एक महिला ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर यह पूरी खबर क्या है.

मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिका के मैक्सिको की रहने वाली महिला ने महज 37 साल की उम्र में ही 11 बच्चों को जन्म दे दिया है और इतना ही नहीं बल्कि अब 12वें बच्चे की तैयारी में है. शायद आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन महिला ने अपनी 12वीं प्रेगनेंसी के बाद इतनी बार मां बनने के पीछे आखिर वजह क्या है? इसके बारे में बताया है.

आपको बता दें कि महिला ने पिछले कुछ सालों में हर साल लगभग 1 बच्चे को जन्म दिया. “द सन” की रिपोर्ट के अनुसार, इस महिला का नाम कोर्टनी (Courtney) है, मेक्सिको की रहने वाली है. 37 वर्षीय कोर्टनी का कहना है कि “मैंने प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा अच्छा महसूस किया, मुझे कमजोरी महसूस नहीं होती साथ ही दर्द भी नहीं होता. यह हर बार किसी के लिए अलग होता है लेकिन मेरा शरीर प्रेगनेंसी को अच्छी तरह से झेल लेता है.

कोर्टनी ने आगे यह बताया कि, अगर ऐसा नहीं होता तो हमारे इतने सारे बच्चे नहीं होते. हालांकि बड़ी फैमिली होने की वजह से हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. शायद यही वजह है कि अब वह आगे बच्चों को जन्म नहीं देना चाहती हैं. कोर्टनी ने अपनी परेशानियों का जिक्र करते हुए यह बताया कि बड़ा परिवार होने की वजह से हमें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हम कहीं भी जाते हैं तो वहां पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो जाती है.

कोर्टनी का ऐसा कहना है कि, हमें आने जाने के लिए भी 15 यात्रियों वाली वैन या ट्रेवलर का प्रयोग करना पड़ता है. पिछली बार जब हम छुट्टी पर गए थे तो हमने एक घर किराए पर लिया था क्योंकि होटल में हमें कई कमरे लेने पड़ते. हमारे खुद के घर में 7 बेडरूम और 4 बाथरूम होने के बावजूद भी हमारा घर छोटा पड़ जाता है.

कोर्टनी के परिवार में सबसे रोचक बात यह है कि सभी का नाम ‘C’ से शुरू होता है. कोर्टनी और उनके पति क्रिस रोजर्स दोनों का नाम ‘C’ से शुरू होता है. इसलिए उन्होंने अपने सभी 11 बच्चों का नाम ‘C’ से ही रखा है और नए सदस्य का नाम भी वह ‘C’ से ही रखने वाले हैं. आपको बता दें कि इस कपल के 6 बेटे और 5 बेटियां हैं और यह चाहते हैं कि उनका होने वाला बच्चा बेटी के रूप में हो, जिससे 6 बेटे और 6 बेटियां हो जाएं.

Courtney2

आप सभी लोग यह खबर जानने के बाद अब यही सोच रहे होंगे कि कोर्टनी इस दुनिया में एक अकेली महिला होगी जिसने इतने सारे बच्चे जन्मे हैं परंतु आप सभी लोगों का ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. भले ही कोर्टनी इस सदी में 37 की उम्र में 11 बच्चों को जन्म देने वाली अकेली महिला हो सकती है. परंतु इससे पहले करीब 100 महिलाएं ऐसी हैं, जिन्होंने 20 से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया है. अगर हम दुनिया में अब तक सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने वाली महिला की बात करें तो उसका नाम “वेलेंटीना” है.

यह भी पढ़े- इंजीनियर की नौकरी छोड़ आज कमाते हैं प्रतिदीन 40,000 रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here