image800

इन दिनों टेक्नोलॉजी कितनी आगे पहुंच गई है. इसका अंदाजा हर किसी को है. चीन टेक्नोलॉजी के मामले में काफी आगे माना जाता है. टेक्नोलॉजी के जरिए आजकल कुछ भी कर गुजरने की चाहत हर किसी में होती है. ऐसा ही मामला चीन में सामने आया है.

इन दिनों स्मार्टफोन में फेस रिकॉग्निशन फीचर दिया जाता है, इसे सिक्योर भी माना जाता है. लेकिन एक चीनी शख्स ने सोती हुई अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की आईलीड यूज करके उसके अकाउंट से अपने अकाउंट में लगभग 18 लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए.

चीनी शख्स को कोर्ट ने 3:30 साल की जेल की सजा सुनाई है. दरअसल उस शख्स ने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड का स्मार्टफोन बिना उसकी जानकारी के अनलॉक किया. स्मार्ट फोन को अनलॉक कर के बैंक अकाउंट एक्सेस करने के लिए उसने सोती हुई एक्स गर्लफ्रेंड के आईलीड को स्कैन किया और पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए.

दरअसल यह पूरा मामला चीन का है. 28 साल के इस चीनी शख्स का नाम हुआंग बताया जा रहा है. उसने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड के स्मार्ट फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगर प्रिंट्स का सहारा लिया. इसके बाद एली पे अकाउंट को एक्सेस करने के लिए उसने एक्स गर्लफ्रेंड का फेस स्कैन किया और पैसे ट्रांसफर कर लिए.

हुआंग ने बाद में एली पे का पासवर्ड भी बदल दिया. रिपोर्ट के मुताबिक विक्टिम का नाम डॉन्ग है. बताया जा रहा है कि पिछले साल दिसंबर में दोनों मिले थे और तब हुआंग ने डॉन्ग को खाना बनाकर खिलाया था. जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक खाने में नींद की गोली मिलाकर दी गई थी.

आपको बता दें कि ऑनलाइन फ्रॉड के मामले पूरी दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए लोग करोड़ों का चूना लगा रहे हैं. ऐसी परिस्थिति में सतर्क रहने की जरूरत है. टेक्नोलॉजी जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं.

आपको बता दें कि भारत में भी ऑनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जब से ऑनलाइन का चलन बढ़ा है तभी से लोगों की दिक्कतें भी बढ़ी है और ऑनलाइन ठगों की चांदी भी हुई है. ऑनलाइन से जितनी सुविधा है उतनी ही असुविधा भी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here