image

भरतपुर- अग्निपथ योजना के कारण देश मे तीसरी और राजस्थान में दूसरी आत्महत्या हुई. अग्निपथ योजना से राजस्थान के झुंझुनू में 19 साल का युवक इतना डिप्रेशन में आ गया कि उसने मंगलवार को सुसाइड कर लिया. परिजनों ने बताया कि वह सेना भर्ती की तैयारी कर रहा था, लेकिन जब से नई पॉलिसी का अनाउंसमेंट हुआ तो वह परेशान होने लगा. परिजनों ने थाने में दी शिकायत में भी सुसाइड का यही कारण बताया है.

मामला झुंझुनूं के चिड़ावा शहर का है. यहां स्टेशन रोड पर रहने वाले अंकित ने अपनी बहन पूनम (23) के घर सुसाइड कर लिया. दोनों झुंझुनूं के कोलसिया की नेहरा की ढाणी के रहने वाले हैं. पूनम झांझोत के सरकारी स्कूल में एलडीसी के पद पर कार्यरत है.

परिजनों ने बताया कि अंकित सोमवार को ही अपने ननिहाल भोड़की से बहन पूनम के यहां गया था. मंगलवार को योग दिवस के कार्यक्रम के चलते वह स्कूल गई थी. सुबह करीब 8 बजे अंकित ने कमरे में पंखे पर फंदा डालकर सुसाइड कर लिया. सूचना के बाद जब पूनम घर पहुंची तो फंदे से लटके भाई का शव देख बेहोश हो गई.

  1. कॉन्स्टेबल की परीक्षा दी तो पेपर लीक हो गया

अंकित श्रद्धानाथ कॉलेज गुढ़ागौड़जी में बीए सेकेंड ईयर का स्टूडेंट था. अंकित के पिता की रीढ़ की हड्डी में दिक्कत होने की वजह से बिस्तर से उठ नहीं सकते हैं. उनका घर खेती-किसानी से चलता है. परिजनों ने बताया कि अंकित ने राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद के लिए 14 मई को परीक्षा दी थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी. इसको लेकर भी वह परेशान रहने लगा. इसके बाद उसने आर्मी के लिए आवेदन किया और सेना की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन भर्ती की नई पॉलिसी लागू होने के बाद से वह डिप्रेशन में आ गया.

2. परिजनों ने रिपोर्ट में दिया अग्निपथ का हवाला

अंकित के ताऊ लेखराज ने रिपोर्ट दी है कि उसका भतीजा पुलिस और सेना की भर्ती की तैयारी में जुटा था. पहले तो पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द हो गई. इसके बाद अब केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना की घोषणा कर दी. इससे अंकित परेशान हो गया और सुसाइड कर लिया. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.

3. आर्मी की तैयारी कर रहे 2 लोगों ने सुसाइड किया

अग्निपथ योजना आने के बाद राजस्थान में आर्मी की तैयारी कर रहे 2 युवकों ने सुसाइड कर लिया है. एक दिन पहले भरतपुर में भी एक युवक ने सुसाइड किया था. वह भी आर्मी की तैयारी कर रहा था.

(रिपोर्ट- आकाश गुप्ता)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here