Joe Biden Ukraine

यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस के अधिकारियों, बिजनेसमैन, बैंकों और पूरे इकोनॉमिक्स सेक्टर पर तमाम तरह के प्रतिबंधों का ऐलान किया है. अब इसे लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन को लेकर रूस पर लगाए जा रहे हैं प्रतिबंधों का एकमात्र विकल्प तीसरा विश्व युद्ध की शुरुआत होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि सिर्फ विकल्प है रूस के साथ युद्ध लड़ा जाए और तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत की जाए या दूसरा विकल्प यह है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जो देश अंतरराष्ट्रीय कानून के विपरीत काम करें, उन्हें ऐसा करने के लिए एक कीमत चुकानी पड़े. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया जो तत्काल हो.

सिर्फ प्रतिबंधों तक सीमित रखने पर अमेरिका की आलोचना भी हो रही थी. लेकिन कहीं ना कहीं अमेरिका जरूर रूस की खिलाफ कोई रणनीति बना रहा होगा, यह भी हर कोई जानता है. अगर अमेरिका रूस और यूक्रेन के बीच में कूदा तो निश्चित तौर पर यह तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत होगी और निश्चित तौर पर इसका जिम्मेदार कहीं ना कहीं रूस होगा.

रोमानिया के एयर बेस पर अमेरिकी फाइटर प्लेन भी देखे गए थे, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमेरिका रूस की हर हरकत पर बारीक नजर रखे हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी विदेश विभाग को शुक्रवार को अमेरिकी भंडार से यूक्रेन को अतिरिक्त $350 मिलियन मूल्य के हथियार जारी करने का निर्देश दिया है.

आपको बता दें कि रूस बार-बार यह दावा कर रहा है कि वह यूक्रेन के नागरिकों पर हमला नहीं कर रहा है. लेकिन रूस के दावे खोखले हैं. रिहायशी इलाकों में बड़ी-बड़ी इमारतों को रूस मिसाइलों से तबाह कर रहा है. सैकड़ों निर्दोष लोगों की जानें अभी तक जा चुकी हैं. रूसी सेना ने शनिवार को तीसरे दिन भी यूक्रेन के कई शहरों पर आर्टिलरी और क्रूज मिसाइलें दागीं, लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि राजधानी कीव यूक्रेन के हाथों में ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here