Hardik Patel BJP

गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat assembly elections 2022) होने वाले हैं और गुजरात की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है और यह सूची जारी होते ही राजनीति गरमा गई है. पार्टी ने प्रत्याशियों की पहली सूची में पाटीदार आरक्षण आंदोलन से निकले नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) को वीरमगाम सीट से उतारा है. इस सीट से बीजेपी पिछले 10 सालों से चुनाव हार रही है. हार्दिक पटेल को इसे जीतकर दिखाना है. इससे हार्दिक का सियासी कद भी पता चलेगा.

बीजेपी ने अपनी पहली सूची में क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा और हार्दिक पटेल (Hardik Patel) सहित कई नामों को शामिल किया है. हार्दिक पटेल ने जून में बीजेपी ज्वाइन की थी. उस वक्त उन्होंने खुद को प्रधानमंत्री मोदी का छोटा सैनिक बताया था. बीजेपी ने प्रधानमंत्री मोदी के इसी छोटे सैनिक पर वीरमगाम जैसी अहम सीट जीतने की जिम्मेदारी डाल दी है. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या हार्दिक पटेल यह सीट बीजेपी के लिए जीत पाएंगे या फिर उन्हें हार का मुंह देखना होगा?

वीरमगाम सीट पर 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा था. इसके पहले 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी यह सीट हार गई थी. हालांकि 2007 के गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. 2012 से यहां कांग्रेस का कब्जा है. इसलिए बीजेपी ने यहां हार्दिक पटेल को टिकट दिया है और कहीं ना कहीं हार्दिक पटेल पर यह सीट जीतने का दबाव भी होगा.

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की है. इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनावों में हार्दिक पटेल ने बीजेपी के खिलाफ प्रचार किया था. इस बार माना जा रहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस पिछला विधानसभा चुनाव कांटे की टक्कर में हार गई थी, लेकिन इस बार कांग्रेस गांव-गांव जाकर प्रचार कर रही है. हालांकि गुजरात में अभी तक कांग्रेस की तरफ से कोई बड़ी रैली आयोजित नहीं हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here