Shane Warne Update

ऑस्ट्रेलिया के ही नहीं बल्कि दुनिया के महान स्पिनर कहे जाने वाले शेन वार्न (Shane Warne) का निधन हो गया है. उनके बारे में कहा जाता है कि वह बर्फ की पिच पर भी गेंद टर्न करा सकते थे, यह बात उन्होंने कई बार साबित भी की. 4 जून 1993 का वह दिन कोई क्रिकेट कभी नहीं भूल सकता. उन्होंने इंग्लैंड के माइक गैटिंग को लेख ब्रेक पर बोल्ड किया था.

लेग ब्रेक उनकी गेंद 180 डिग्री टर्न हुई थी. सिर्फ शेन वार्न हीं कर सकते थे. लेकिन इस महानता के साथ-साथ उनके साथ कई विवाद भी हमेशा जुड़े रहे.

शेन वार्न के कुछ विवाद

वर्ल्ड कप 2003 की बात है. ऑस्ट्रेलिया की टीम को मैदान में उतरना था, इसके पहले ही आस्ट्रेलिया की ड्रग एजेंसी ने कुछ प्लेयर्स का टेस्ट किया. माना जाता है कि टीम मैनेजमेंट को शक था कि कुछ प्लेयर ड्रग्स लेते हैं. बाद में यह शंका सच साबित हुई. शेन वार्न के यूरिन टेस्ट में प्रतिबंधित दवा के अंश पाए गए थे. इस दवा का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर कंट्रोल में किया जाता है. उनपर 1 साल का बैन लगा, वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए. लेकिन बाद में दमदार वापसी की.

उन्होंने एक इंटरव्यू में यह माना था कि अनजाने में एक बुकी को पिच से जुड़ी जानकारी दी थी. इस मामले में उनके साथ टीम के ओपनर मार्क वा भी शामिल थे. मार्क के बड़े भाई टीम के कप्तान थे. मामला श्रीलंका में खेले गए सिंगर कप से जुड़ा था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले की जांच की.

महिलाओं के साथ संबंध

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शेन वॉर्न का ज्यादा वक्त लंदन में बीता था. उनकी दो शादियां हुई थी, लेकिन रिश्ते ज्यादा नहीं टिके. कहा जाता है कि वह आस्ट्रेलिया के बजाय ब्रिटेन में ही बस जाना चाहते थे. लंदन की एक ऐसी ही हाईप्रोफाइल पार्टी के बाद शेन वार्न ने एक महिला नर्स को अश्लील मैसेज किए थे. ब्रिटिश अखबार द सन ने इस पर रिपोर्ट की थी.

यह घटना उस वक्त की है जब शेन वार्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के वॉइस कैप्टन थे. इस घटना का नतीजा यह हुआ कि उन्हें उप कप्तानी से हटा दिया गया और ऑस्ट्रेलिया की टीम का कप्तान बनने का उनका सपना सिर्फ सपना ही बनकर रह गया. इस घटना पर शेन वार्न ने अफसोस भी जाहिर किया था.

क्रिकेट के मैदान के अंदर शेन वार्न उतने विवादित नहीं थे, जितने बाहर. 2017 में ब्रिटेन की एक फेमस मॉडल के साथ उन्होंने डिस्को में मारपीट की थी. इस मामले में उन्हें कुछ घंटे पुलिस हिरासत में भी रहना पड़ा था. एक टीवी चैनल की होस्ट के साथ संवाद में न्यूड फोटो भी ब्रिटिश टैबलॉयड ने पब्लिश किए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here