biden

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस संभालने की दिशा में रविवार को पहला कदम बढ़ाया. हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने अभी तक अपनी हार स्वीकारने के कोई संकेत नहीं दिए हैं और लगातार चुनाव नतीजों को लेकर सवाल उठा रहे हैं.

दुनियाभर के तमाम नेताओं और समर्थकों की ओर से शुभकामनाएं मिलने के बीच बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने बदलाव की प्रक्रिया के लिए एक वेबसाइट और ट्विटर फीड की शुरुआत की. वेबसाइट में चार प्रमुख मुद्दों को प्राथमिकता के साथ रखा गया है. जिसमें COVID, आर्थिक सुधार, नस्लीय समानता और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं. इन चुनौतियों से निपटने के लिए एक टीम बाइडेन के पदभार संभालने के दिन से काम करेगी.

ट्रंप चुनाव नतीजों को मानने से लगातार इनकार कर रहे हैं जबकि रिपब्लिक पार्टी के अधिकांश सांसद इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने कहा कि परिणाम स्पष्ट हैं. उन्होंने बाइडेन को निर्वाचित राष्ट्रपति कहते हुए कमला हैरिस और उन्हें शुभकामनाएं दी हैं. जॉर्ज बुश ने कहा, ट्रंप के पास दोबारा गिनती कराने का अनुरोध करने और इसे कानूनी रूप से चुनौती देने का अधिकार है. अमेरिकी लोगों को भरोसा है कि यह चुनाव बुनियादी रूप से निष्पक्ष था और इसकी अखंडता को बरकरार रखा जाएगा तथा इसका परिणाम स्पष्ट है.

बुश ने बयान में कहा, हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हैं, लेकिन मैं जानता हूं कि जो बाइडेन एक अच्छा इंसान हैं, जिन्हें देश का नेतृत्व करने और उसे एकजुट करने का मौका मिला है. हमें अपने परिवार तथा पड़ोसियों के खातिर और हमारे राष्ट्र एवं उसके भविष्य के लिए एक साथ आना चाहिए. डोनाल्ड ट्रंप की टीम की ओर से अभी अलग-अलग राज्यों में वोटों की गिनती को लेकर अदालत का रुख किया गया है. जिसमें कुछ जगह दोबारा गिनती की अपील की गई है, जबकि कुछ जगह डेमोक्रेट्स पर आरोप लगाया गया है.

अभी तक टीम ट्रंप की ओर से जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, पेंसिलवेनिया में लॉ सूट दायर किया गया है. इनमें से जॉर्जिया, मिशिगन और नेवादा में टीम ट्रंप को कामयाबी नहीं मिली थी, जबकि पेंसिलवेनिया में अदालत ने रिपब्लिकन के पक्ष में फैसला सुनाते हुए उनके ऑब्जर्वर को काउंटिंग रूम में जाने की इजाजत दी थी. इसके अलावा जिन राज्यों में करीबी मामला है वहां पर भी कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here