shubhendu adhikaaree

बंगाल में नंदीग्राम सीट पर बड़ा उलटफेर हुआ है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जो सुबह से इस सीट से पीछे चल रही थीं, अब आगे निकल गयीं हैं. ममता बनर्जी करीब 1500 वोटों से आगे चल रही हैं. शुभेंदु पर भारी पड़ीं दीदी, बाबुल सुप्रियो सहित BJP के तीनों सांसद चल रहे हैं पीछे, एक दर्जन से ज्यादा दलबदलू हार रहे.

बंगाल- रुझानों में बढ़त के बाद अखिलेश यादव ने ममता बनर्जी को बधाई दी. इसके साथ ही अखिलेश यादव ने अप्रत्यक्ष रूप से पीएम मोदी पर निशाना भी साधा है. चुनावी नतीजों के बाद अलग-अलग राजनीतिक दलों के द्वारा के जुटने और जश्न मनाने की खबरों पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए पांचों राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दिया है कि तुरंत कार्रवाई की जाए.

चुनावी नतीजों के बाद जश्न मनाने की खबरों पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसे मामलों में तुरंत एफआईआर दर्ज की जाए और संबंधित थानाध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया जाए. जो कार्रवाई की जाए उसकी जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजी जाए. बंगाल विधानसभा चुनाव में सारी ताकत झोंकने के बावजूद बीजेपी ममता की अगुवाई वाली TMC को सत्ता से हटाने का लक्ष्य पाती नहीं दिख रही है.

रुझानों के हिसाब से टीएमसी ने 205 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि BJP 84 सीटों पर अटक गई है. चुनावी विश्लेषकों की मानें तो ‘बंगाल की बेटी’ ममता बनर्जी की तेजतर्रार छवि, बंगाली अस्मिता, महिलाओं और अल्पसंख्यकों का टीएमसी की ओर बड़ा झुकाव का सीधा फायदा तृणमूल को मिला. चुनाव आयोग समेत केंद्रीय एजेंसियों की चुनाव के दौरान जरूरत से ज्यादा दखल बीजेपी के खिलाफ गया.

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीन की दोनों खुराक लेने का प्रमाण पत्र दिखाकर ही मतगणना केंद्र के भीतर जा सकते हैं. पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here