Agneepath Scheme KKR

4 साल की अवधि के लिए लगभग 45-50 हजार युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल करने की केंद्र सरकार की “अग्निपथ योजना” (Agneepath Scheme) को लेकर देशभर में हंगामा हो रहा है. युवाओं ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर धरना प्रदर्शन किया, तोड़फोड़ की. बिहार के लखीसराय, छपरा, समस्तीपुर, आरा समेत कई जिलों में यह विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इसके अलावा भी कई राज्यों में युवा सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार द्वारा लाई गई इस स्कीम का विरोध कर रहे हैं.

इस स्कीम के बचाव में मोदी सरकार के तमाम मंत्री उतर चुके हैं.. बीजेपी के नेता भी इस स्कीम का बचाव कर रहे हैं और युवाओं को समझाने की कोशिश कर रहे हैं. बीजेपी सरकार द्वारा कहा जा रहा है कि युवाओं को यह स्कीम समझ में नहीं आ रही है. विपक्ष उन्हें भड़का रह है. इस स्कीम के बचाव में अमित शाह ने भी बयान दिया है. गृह मंत्रालय ने इस स्कीम को लेकर फैसला लिया है कि अग्निवीरों के लिए CAPF असम राइफल्स में 10% आरक्षण भी दिया जाएगा.

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के मुताबिक 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद 75 फ़ीसदी अग्निवीरों को सेवा निधि देकर सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा. 4 साल की सेवा के बाद अग्निवीर क्या करेंगे, यह योजना के ऐलान के दिन से ही बड़ा सवाल बना हुआ है. यूपी समेत कई राज्य भी भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का ऐलान कर चुके हैं.

इस प्रदर्शन के बीच हैदराबाद में एक युवक की मौत भी हो गई है. वही हरियाणा के कई जिलों में भी तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है. इस प्रदर्शन की वजह से कई राज्यों में इंटरनेट की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं.

इन सबके बीच बॉलीवुड अभिनेता केआरके यानी कमाल आर खान ने भी “अग्नीपथ” स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं को लेकर सोशल मीडिया पर कई ट्वीट किए हैं. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि, अग्नीपथ योजना के विरोध में आंदोलन कर रहे सभी युवा नकली हैं, दंगाई हैं! असली तो अग्निवीर बनने के लिए व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी में और बजरंग दल के कैंपस में ट्रेनिंग ले रहे हैं!

उन्होंने अपने एक और ट्वीट में लिखा कि, अग्नीपथ योजना के विरोध में जो भी पूरे देश में हुआ वह बिल्कुल गलत था. मेरी भारत सरकार व प्रदेश सरकारों से अपील है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई कीजिए! इनकी वजह से देश की संपत्ति का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई इन्हीं उपद्रवियों से की जाए, ताकि दोबारा ऐसा ना हो और जो भी इन घटनाओं के लिए जिम्मेदार हैं उन दंगाइयों के घर पर बुलडोजर चलाया जाए!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here