Capt Amarinder Singh Sunil Jakhar1

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसकी चर्चा जोरों पर है. कैप्टन के इस्तीफा देने के बाद अभी स्थिति साफ नहीं है कि वह आगे कांग्रेस पार्टी का साथ देते रहेंगे या पार्टी से नाता तोड़ लेंगे.

पंजाब के अंदर अगले मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस पार्टी के अंदर मंथन जारी है. लेकिन जो खबरें सूत्रों से निकल कर आ रही है उसके मुताबिक पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) को कांग्रेस पार्टी पंजाब में मुख्यमंत्री बना सकती है. सुनील जाखड़ राहुल गांधी के काफी करीबी माने जाते हैं.

इस बार कांग्रेस पंजाब के अंदर दो उपमुख्यमंत्री भी बना सकती है. जिसमें एक दलित समुदाय और सिख समुदाय से होगा. पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक फिर से रविवार को सुबह बुलाई गई है जहां मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह अब जो चेहरा कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री के तौर पर पंजाब में दिया जाएगा, उसकी अगुवाई में अगले साल पार्टी चुनाव लड़ेगी.

जो जानकारी आ रही है उसके मुताबिक नवजोत सिंह सिद्धू को बतौर मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी आगे नहीं करना चाहती है. सिद्धू कुछ साल पहले ही बीजेपी से कांग्रेस में आए हैं और उन्हें हाल ही में पंजाब कांग्रेस का चीफ बनाया गया है. सिद्धू भी चुनाव से ठीक पहले खुद सीएम भी नहीं बनना चाहते हैं. कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि पंजाब कांग्रेस प्रमुख पर आरोप लगे कि उनकी वजह से कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा.

कैप्टन अमरिंदर सिंह की भविष्यवाणी

पूर्व सांसद सुनील जाखड़ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. वह साल 2002 से 2017 तक लगातार तीन बार विधायक भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह 2012 से 2017 के बीच में पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं. पंजाब के गुरदासपुर से सुनील जाखड़ लोकसभा में भी चुन कर जा चुके हैं.

अब जो जानकारी आ रही है उसके मुताबिक कांग्रेस पार्टी उन्हें पंजाब का मुख्यमंत्री बना सकती है. लेकिन इस बीच सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक सभा के दौरान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंच से जनता के सामने यह ऐलान किया था कि 1 दिन सुनील जाखड़ पंजाब के मुख्यमंत्री जरूर बनेंगे.

कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं और सुनील जाखड़ आने वाले कुछ ही दिनों में पंजाब के मुख्यमंत्री बन सकते हैं. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की भविष्यवाणी सही साबित हुई है. लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह कभी नहीं सोचा होगा कि सुनील जाखड़ जब मुख्यमंत्री बनेंगे तो उन्हें ही खुद अपने पद से इस्तीफा देना पड़ेगा.

Thoughtofnation से ट्विटर पर भी जुड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here