DHONI

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के पहले मैच में मुंबई इंडियंस (MI vs CSK) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने मुंबई को 5 विकेट से हराकर अपने अभियान का आगाज किया. चेन्न्ई से पहले बैटिंग का न्योता पाकर मुंबई ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए, जिसे चेन्नई ने 4 गेंद बाकी रहते 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. उसके लिए ्अंबाती रायुडू ने 71 और फैफ डु प्लेसिस ने नाबाद 58 रन बनाए.

एक समय मुकाबला चेन्नई के लिए काफी तनावपूर्ण था, लेकिन धोनी ने फिर से हैरान करने वाला फैसला लिया, जब उन्होंने अपनी जगह इंग्लिश युवा ऑलराउंडर सैम कुरैन को भेजा. तब तीन ओवर में चेन्नई को जीत के लिए चेन्नई को 29 रन चाहिए थे और ऐसे समय कुरैन ने 6 गेंदों पर 2 छक्कों से 18 रन बनाकर यह सुनिश्चत कर दिया कि यहां से मैच चेन्नई ही जीतेगा और जल्द ही फैफ डु प्लेसिस ने इस पर मुहर भी लगा दी.

सीएसके (CSK) की ओर से कप्तान धोनी ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. धोनी ने आईपीएल करियर में बतौर विकेटकीपर 100 कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. आईपीएल में विकेटकीपर के द्वारा 100 कैच या उससे ज्यादा कैच लेने वाले धोनी दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं.

आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम है. कार्तिक ने आईपीएल में बतौर विकेटकीपर 109 कैच लिए हैं.

बता दें कि मुंबई के खिलाफ मैच में धोनी ने 2 कैच लपककर आईपीएल में 100 कैच बतौर विकेटकीपर पूरे किए हैं. माही ने मैच में पोलार्ड और क्रुणाल पंड्या का कैच लपकने का कमाल किया. आरसीबी के एबी डिविलियर्स ने बतौर विकेटकीपर आईपीएल में 95 कैच लिए हैं.

गौरतलब है कि 15 महीने के बाद धोनी क्रिकेट के मैदान पर लौटे हैं. इससे पहले आखिरी बार धोनी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में क्रिकेट के मैदान पर दिखाई दिए थे. इसके साथ-साथ धोनी टी-20 क्रिकेट के इतिहास में बतौर विकेटकीपर 250 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर भी बन गए हैं. धोनी ने 318 टी-20 मैच में बतौर विकेटकीपर 250 शिकार करने का कमाल कर दिखाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here