Father

दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां के रिवाज बिल्कुल ही अलग है. समय-समय पर ऐसी जगहों की कहानियां सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. ऐसी ही एक जगह है जहां पर बेटी जैसे ही जवान होती है पिता उससे शादी कर लेता है. यह दुनिया इतनी विचित्र है कि हम जो कुछ देखते हैं और सुनते हैं उस पर विश्वास करना भी मुश्किल होता है. लेकिन यह खबर बिल्कुल सही है. दुनिया भर में लोग कई पारंपरिक प्रथाओं का पालन करते हैं और उसी हिसाब से यह प्रथा भी चलती आ रही है.

वर्षों से कई ऐसी अनैतिक प्रथाएं चल रही हैं जो समाज को काफी बुरी तरीके से नुकसान भी पहुंचा रही हैं. बांग्लादेश में मंडी के लोग एक ऐसी पारंपरिक प्रथा के रूप में अपने मृतकों को उनके सामान के साथ दफनाते हैं. मंडी जनजाति में एक बेटी की शादी उसके पिता ही कर सकते हैं.

केवल कुछ जनजातियां हैं जो इस प्रथा का पालन करती हैं. एक परंपरा के रूप में पिता अपनी बेटियों को कम उम्र से ही पालते हैं और फिर जब बड़ी होती हैं तो उन्हें अपनी पत्नियां बना लेते हैं. मंडी के लोग युवावस्था में विधवाओं से शादी करते हैं और उनकी बेटियां भी उनसे शादी करती हैं. कम उम्र में विधवा से शादी करना ना केवल स्वीकार किया जाता है बल्कि समुदाय में भी प्रचलित है.

व्यक्ति की सौतेली बेटी भी उसकी पत्नी बन जाती है. जब एक लड़की बड़ हो जाती है तो वह अपने पिता की शादी उस आदमी से करती है जिसे वह बचपन से अपना पिता कहती है. जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश में यह कुप्रथा सदियों से चल रही है आज से नहीं.

इस प्रथा में पिता ही पुत्री का पति बनता है. मां का पति बेटी का पति बन जाता है. यह समुदाय दक्षिण पूर्व बांग्लादेश के माधोपुर जंगल में रहता है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. बेटियां इसको प्रथा का विरोध नहीं कर सकतीं. कई लड़कियां इस कुप्रथा से बाहर आना चाहती हैं. इससे उनका जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. लेकिन वह चाह कर भी कुछ नहीं कर सकती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here