Cong

हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने 46 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है. सबसे खास बात यह है कि बीजेपी के वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सीट पर कांग्रेस ने चेतराम ठाकुर को टिकट दिया है. चेतराम ठाकुर इस समय हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के महासचिव भी हैं. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की कुल 68 सीटें हैं और सभी सीटों पर 12 नवंबर को एक साथ मतदान होगा.

8 दिसंबर को मतगणना होगी. फिलहाल राज्य में बीजेपी की सरकार है. लेकिन इस बार चुनाव काफी रोचक होने वाला है. क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी भी मैदान में हैं और तमाम राजनीतिक पार्टियां इस चुनाव को जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं. कॉन्ग्रेस पार्टी ने धर्मशाला से सुधीर शर्मा को टिकट दिया है. वहीं कुल्लू से सुंदर ठाकुर को टिकट मिला है. मंडी से चंपा ठाकुर को टिकट दिया गया है. मुकेश अग्निहोत्री को हरोली से चुनाव लड़ाया गया है.

कांग्रेस की तरफ से हिमांचल के लिए जो पहली सूची जारी की है उसमें मौजूदा 20 विधायकों में से 19 को टिकट दिया गया है. किन्नौर से विधायक जगत नेगी का पहली लिस्ट में नाम नहीं है. 7 पूर्व मंत्रियों को टिकट दिया गया है. इसके अलावा आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में टिकट बंटवारे पर मंथन के लिए सोमवार को सुबह दिल्ली के हरियाणा भवन में बीजेपी इलेक्शन कमेटी की मीटिंग 10 घंटे तक चली थी. लेकिन उम्मीदवारों के नाम पर अभी फाइनल मुहर नहीं लगाई गई है.

हिमाचल प्रदेश में इस बार बीजेपी को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. बीजेपी ने चुनाव से पहले आंतरिक सर्वे कराया है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. पार्टी को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए नेतृत्व ने खास रणनीति बनाई हुई है. बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में उम्मीदवार तय करने के लिए अंतरिम सर्वे कराया. है पार्टी ने चारों संसदीय क्षेत्रों में पार्टी पदाधिकारियों से उनकी 3-3 पसंद भी मांगी है.

वही आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है. इसकी कमान प्रियंका गांधी ने संभाली है. प्रियंका गांधी ने पिछले दिनों हिमाचल में एक बड़ी रैली को संबोधित किया था. प्रियंका को सुनने के लिए भारी मात्रा में भीड़ मौजूद थी. इस बार कांग्रेस किसी भी कीमत पर हिमांचल में सरकार बनाना चाहेगी. वहीं बीजेपी अपनी सरकार बचाने की जुगत में लगी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here