congress Prashant Kishor

शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ बैठक में प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने 2024 लोकसभा चुनाव की जीत के लिए प्लान 370 का मंत्र साझा किया. सूत्रों का कहना है कि बैठक में प्रशांत किशोर ने पार्टी ज्वाइन करने को लेकर हामी भी भरी है.

पार्टी में कोई पद?

हालांकि प्रशांत किशोर की तरफ से पार्टी में कोई पद नहीं मांगा गया है. उधर अपनी प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने चुनाव के लिए कांग्रेस के हर कदम पर पार्टी नेताओं से चर्चा की, जिसपर राहुल गांधी राजी हो गए हैं. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर जल्द ही कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं.

सोनिया गांधी के आवास पर चली मैराथन बैठक में उनसे पार्टी से सलाहकार के तौर पर जुड़ने के बजाय पार्टी ज्वाइन करने के लिए कहा गया है, जिस पर उन्होंने हामी भर दी है. पिछले दो लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद बैकफुट पर चल रही देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी को संजीवनी की जरूरत है. कांग्रेस पार्टी प्रशांत किशोर की एंट्री को बदलाव मानकर चल रही है.

प्रशांत किशोर के पार्टी ज्वाइन करने से कांग्रेस को आगामी चुनाव में कितना फायदा होगा, यह भविष्य की बात है. लेकिन शनिवार को उन्होंने अपनी प्रेजेंटेशन से सोनिया गांधी और राहुल गांधी को इंप्रेस जरूर किया है.

प्रशांत किशोर का प्लान 370

प्रशांत किशोर ने अपनी प्रेजेंटेशन में कहा है कि कांग्रेस पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में 370 सीटों पर ध्यान देना चाहिए. कांग्रेस को यूपी बिहार और ओडिशा में अकेले लड़ना चाहिए, जबकि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में गठबंधन से चुनाव लड़ना ज्यादा सही रहेगा. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रशांत किशोर की बातों पर राहुल गांधी राजी हो गए हैं.

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में काफी मेहनत की है जनता के बीच भी और संगठन के बीच में. हालांकि उसका फायदा विधानसभा चुनाव में नहीं मिला. लेकिन अगर कांग्रेस पार्टी 2024 में अकेले उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ती है तो निश्चित तौर पर प्रशांत किशोर की रणनीति के मुताबिक कांग्रेस को बड़ा लाभ मिल सकता है. वहीं दूसरी तरफ बिहार में भी आरजेडी से कांग्रेस के रिश्ते ठीक नजर नहीं आ रहे हैं. बिहार में भी अगर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ती है तो निश्चित तौर पर एक रणनीति के तहत कांग्रेस को लाभ मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here