Aashram

2020 खत्म हो चुका है. सामाजिक तौर पर साल 2020 भले ही एक अशुभ साल रहा हो लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को 2020 ने एक नई पहचान दी है. कोरोना के कारण भले ही सिनेमाघर बंद रहे हों लेकिन दर्शकों को कहीं से भी कोई कमी नहीं हुई. OTT प्लेटफॉर्म्स ने उनका भरपूर मनोरंजन किया. साल 2020 में आईं कई फिल्में और वेब सीरीज, तमाम हो हल्ला होने के बावजूद बुरी तरह से असफल रहीं तो कई फिल्में और वेब सीरीज ऐसी भी थीं जिन्हें दर्शकों ने हाथों हाथ लिया.

ऐसी ही एक वेब सीरीज है निर्देशक प्रकाश झा की आश्रम सीरीज के 2 भाग आ चुके हैं और दर्शकों को इंतेजार इस सीरीज के तीसरे भाग का है. माना जा रहा है कि आश्रम का पार्ट 3 पहले आए दोनों भागों से ज्यादा मजेदार होगा और इसमें सस्पेंस, थ्रिल, रोमांस जैसे वो सभी एलिमेंट होंगे जो किसी सीरीज को हिट करने के लिए पर्याप्त होते हैं. भले ही आश्रम थ्री की शूटिंग अभी चल रही हो लेकिन इस वेब सीरीज के तीसरे भाग को लेकर जो जानकारियां लीक हुईं हैं उन्होंने बता दिया है कि सीरीज का तीसरा सीजन रिकॉर्ड स्तर पर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा.

माना जा रहा है कि यही वो सीजन होगा जिसमें काशीपुर वाले बाबा निराला यानी बॉबी देओल का भंडाफोड़ होगा और वो सलाखों के पीछे जाएगा. जैसी सूचना सीजन थ्री के प्लाट के मद्देनजर मिल रही है अगर उसपर यक़ीन करें तो पता चलता है कि जरायम और काली करतूतों से भरी काशीपुर वाले बाबा निराला की दुनिया की सच्चाई इसी सीजन में दर्शकों को पता चलेगी. ध्यान रहे कि OTT प्लेटफॉर्म MX Player पर दर्शकों द्वारा हाथों हाथ ली जा रही डायरेक्टर प्रकाश झा की वेब सीरीज में एक्टर बॉबी देओल ने लीड रोल किया है.

सीरीज में बॉबी ने काशीपुर वाले बाबा निराला का किरदार किया है. सीरीज में बॉबी के अलावा त्रिधा चौधरी भी निर्णायक भूमिका में हैं जिनके द्वारा किये गए काम की सराहना जनता ने खूब की है. बताते चलें कि वेब सीरीज आश्रम के पहले दो सीजंस की सफलता से अभिभूत निर्देशक प्रकाश झा ने मीडिया से बात की है. आश्रम के मद्देनजर प्रकाश झा ने कहा है कि, जैसे ही स्थिति थोड़ी सामान्य होती है हम तीसरे सीजन के शूट प्लान करेंगे. चूंकि आश्रम में आगे क्या होगा? इसे लेकर जनता में उत्सुकता बनी हुई है तो प्रकाश झा ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि अगर हालात सही रहते हैं को मार्च- अप्रैल 2021 में सीजन 3 की शूटिंग शुरू होगी.

कहा यहां तक जा रहा है कि सीरीज अगस्त 2021 में OTT प्लेटफॉर्म MX Player पर जनता के सामने होगी. बात इस सीरीज की हो तो ऐसा नहीं था कि इसे सिर्फ दर्शकों का प्यार ही मिला. तमाम विवाद थे जो इस सीरीज के शुरुआती दो सीजन के साथ गहराए. सीरीज पर हिंदू धर्म और बाबाओं की छवि को धूमिल करने का आरोप लगा . कहा गया कि इस सीरीज के जरिये निर्देशक प्रकाश झा और एक्टर बॉबी देओल ने हिंदू धर्म और संस्कृति को बदनाम किया. विवाद किस हद तक बढ़ा इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अलग अलग हिंदूवादी संगठनों ने प्रकाश झा और बॉबी देओल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और सिने जगत के इन दोनों ही लोगों के आगे के किसी भी प्रोजेक्ट के बहिष्कार की बात की.

गौरतलब है कि आश्रम एक ऐसे ढोंगी बाबा के काले कारनामों की कहानी है जिसने ओढ़ने को तो बाबा का चोला ओढ़ रखा है लेकिन वो धर्म की आड़ लेकर हर वो काम करता है जिसकी इजाजत न तो देश का कानून ही देता है और न ही सभ्य समाज. काशीपुर वाला बाबा निराला एक ऐसा व्यक्ति है जो चाहे वो ड्रग्स हो या फिर लड़कियों/ महिलाओं का यौन शोषण हर उस चीज में लिप्त है जिसे आम बोल चाल में गलत कहा जाता है.

सीरीज के प्लाट को लेकर एक तर्क ये भी है कि इस सीरीज का प्लाट डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के इर्द गिर्द है.  सीरीज उसी के काले कारनामों को देश की जनता के सामने उजागर करने के लिए बनाई गई है. जैसा कि हम बता चुके हैं सीरीज को लेकर प्रकाश झा और बॉबी देओल के ऊपर शिकायत दर्ज हुई थी जिसके बाद जोधपुर की कोर्ट ने दोनों ही लोगों को एक नोटिस भेजा था जिसकी सुनवाई 11 जनवरी को होनी है. सुनवाई का क्या नतीजा निकलता है? क्या वाकई प्रकाश झा और बॉबी देओल ने इस सीरीज के जरिये हिंदू धर्म का अपमान किया है?

सवाल कई हैं लेकिन जिस चीज पर अभी बात होनी चाहिए वो है इस वेब सीरीज का तीसरा सीजन. आश्रम पर जैसा रुख जनता का सोशल मीडिया पर है यदि उसका भी अवलोकन करें तो यही मिलता है कि कहीं न कहीं जनता भी यही चाहती है कि कहानी का सम-अप या ये कहें कि दी एन्ड इसी सीजन में हो जाए. जैसा भारतीय निर्माता निर्देशकों का रुख रहा है यदि ये सीजन फिर आगे के लिए छोड़ दिया गया तो एक अच्छी भली सीरीज बर्बाद हो जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here