Business Ideas thoughtofnation

आज की तारीख में हर व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरु करना चाहता है लेकिन उसके सामने ये दो प्रॉब्लम होती है.

  1. पहली नॉलेज की कमी और
  2. दूसरी पैसो को कमी

अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे है तो यकीन मानिये यह पोस्ट आपके लिए ही है. क्योकि इस पोस्ट में आपको उन Business Ideas की List मिलने वाली है जिन्हें आप Low Investment के साथ भी Start कर सकते है.

क्योकि अगर आप वाकई में कुछ करना चाहते है तो आपको रास्ता मिल ही जाता है. इसका सबसे बड़ा Example है धीरूभाई अम्बानी है, जिन्होंने अपनी Entrepreneurship life की शुरुआत गाँव के मेले में भजिये बेचने से की थी.  फिर देखते ही देखते उन्होंने कई बड़े मुकाम हासिल किये.

Small Business Ideas

हो सकता है की ये Ideas आपको बड़े बिज़नेस के लिए सही ना लग रहे हो पर याद रखे की हर बड़ी चीज की शुरुवात छोटे रुप में ही होती है. साथ इनकी खास बात यह है की इन Business को Students, Young People और Housewives या दूसरा कोई भी कर सकती हैं.

  1. Social Media Service (सोशल मीडिया सर्विस)

Internet का इसतेमाल सबसे ज्यादा Social Media के इस्तेमाल के लिए किया जाता है. आज की डेट में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा प्रभाव है और ये लोगो की जिन्दगी बदल रहा है. लोगों द्वारा अपने Business की Marketing करने के लिए Social Media का Use किया जाता है, जैसे- Facebook, Instagram, YouTube, Twitter, Telegram आदि. ऐसे में आप लोगो के इस Social साइट्स का काम सभालकर कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. इस Business को करने के लिए आपके पास Computer और Social Media का थोड़ा-बहुत Knowledge होना चाहिये. इस व्यवसाय से आप एक से अधिक कंपनियों की Social Media Sites संभाल सकते है और अपनी खुद की Social Media कम्पनी खड़ी कर सकते है.

2. Professional Freelancer (फ्रीलांसर)

हो सकता है कि आप Freelancing को एक Business न मानते हों लेकिन क्या आपको यह पता है कि बहुत सारे लोग Freelancers के रुप में और Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं. अगर आपके अन्दर- Web Designing, Software Development, Content Writing, Photo Editing, Translation आदि जैसा या अन्य कोई Talent हैं तो आप भी आसानी से Professional Freelancer बनकर अपना बिज़नेस कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप काम करने का समय, कीमत और जगह खुद निर्धारित कर सकते है. साथ ही यह Online है तो आप इसे Part time भी कर सकते है और एक अच्छा पैसा कमा सकते है.

3. Home Canteen (होम कैंटीन)

जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह काम भी बढ़ रहा है और उसी अनुपात में Offices भी बढ़ रहे हैं. Office Staff को समय नहीं मिलता कि वो Lunch करने अपने घर या होटल जा सकें. आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं. इसमे Customer खोजने के जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौजूद होते है. ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है.

4. Translation Service (अनुवाद सेवा)

यदि आप Low Investment के द्वारा पैसा कमाना चाहते है, तो Internet पर बहुत सी ऐसी Site है जो केवल Language Translation के लिए चलती है. ऐसी Sites अनेक लोगो को इस Work के लिए Invite करती है की लोग उनकी Site पर आए एवं Translation Work करे. इस काम के लिए अनेक कम्पनियां एक शब्द का Translation करने के लिए 10 पैसे से 2 रुपए प्रति वर्ड के देती है. ये रेट आपके काम के अनुभव के आधार पर तय होती है. इस काम को करने के लिए आपको इंटरनेट पर केवल ऐसी Sites को ढूंढ़ना है जो Language Translation पे चलती है तथा आपको इन Website पर जाकर अपनी Id बनानी है.

हम आपको यहां पर कुछ ऐसी Sites के Link दे रहे है, जिस पर जाकर आप Translation Service का कार्य कर सकते है.

Freelancer.in/jobs/Translation

gengo.com/translators/

5. Candle Making (मोमबत्ती बनाना)

Candle Making Business एक बहुत ही Standable Business है. Market में मोमबत्ती की बहुत ही ज्यादा Demand है और इसकी Demand बिजली से सम्बंधित नहीं बल्कि Decoration के लिए है. आजकल बड़ी-बड़ी Party, Festival, Weddings आदि में Candle Decoration किया जाता है. आप मोमबत्ती बनाना इंटरनेट से सिख सकते है और यदि आप अच्छी से अच्छी Candle Making करते है, तो आपका Business बहुत आगे जा सकता है. Candle Making बिज़नेस Start करने के लिए आपका Budget 10,000 रुपए से ज्यादा होना चाहिए और यदि आप इसे तेजी से ग्रो करना चाहते है तो कुछ Workers को भी काम पर रख ले.

6. Breakfast Corner Shop (नाश्ते की दूकान)

Breakfast Shop Business आजकल एक बहुत ही ज्यादा High Profit Business है, जो बहुत ज्यादा चर्चित हो रहा है. इस भागदौड़ की Life में बहुत से लोग अपने गाँव से बाहर रहते है तथा Job करते है, जिसकी वजह से वे खाना भी बाहर खाते है तथा बहुत से लोग ऐसे भी है जो देरी होने की वजह से घर से Breakfast करके नहीं निकले है. ऐसे में यदि आप यह बिज़नेस Start करते है तो आपका Business आसानी से चल पड़ेगा. आप Breakfast Shop 10000-20000 रूपए के Budget में खोल सकते है. इसमें सबसे जरुरी चीज यह है की आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये, जिससे ग्राहक आपसे Long-term Period के लिए जुड़ा रहे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका काम दोपहर तक ख़त्म हो जायेगा. उसके बाद आप कुछ और भी कर सकते है.

7. DJ Sound Services (DJ ध्वनि सेवाएं)

DJ Sound आजकल बहुत प्रचलित है. जब भी कोई Party या बारात आदि होती है, तो लोग Enjoyment के लिए DJ Hire करते है. ऐसे में यदि आप DJ Sound Services शुरू करते है, तो आपके लिए यह एक छोटा Part Time Business होगा, जिसमे आप अच्छा पैसा कमा सकते है. एक DJ Sound Services Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले DJ Tools खरीदने की आवश्यकता होगी एवं आपको 2-3 व्यक्तियों को काम पर रखने की आवश्यकता होगी.

8. Vehicle Wash Shop (वाहन धोना)

Vehicle Wash Earning करने का एक बहुत ही आसान एवं Simple तरीका है. आप अपने घर में ही एक Vehicle Washing Shop खोल सकते है. इस Business में आपको बस एक Vehicle Washing Machine खरीदने के लिए Investment करना होगा और यदि आप इसमें एक Car एवं Bike को Wash करने का 80-100 रूपए भी लेते है, तो आप एक दिन में अच्छी Earning कर सकते है.

9. Yoga Class (योग कक्षा)

यदि आप एक फिट एवं स्वस्थ इंसान है तथा आपको योग का पूरा ज्ञान है तो आप एक Yoga Teacher बनकर अपनी योगा क्लास खोल सकते है और एक अच्छी Earning कर सकते है. आज के इस टाइम में योगा ने अनेक व्यक्तियों का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए एक योगा Teacher बनना एक नया Profession है. एक Yoga Class आप अपने घर में भी खोल सकते है, इसमें आपको बहुत ही कम Investment की आवश्यकता है. यदि आप अपने एक Student से 500 रुपए भी लेते है तो आप अच्छी Earning कर सकते है.

10. Interior Decorator (इंटीरियर डेकोरेटर)

हर कोई चाहता है कि उसका घर सुन्दर दिखे, जिससे आने वाले लोगों पर उसका अच्छा Impression पड़े. इसके लिए अक्सर लोग Interior Decorators को Hire करते हैं. आप भी Interior Designing का Business शुरु करके ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं, बदले में आपको अच्छी रकम भी प्राप्त होती है. आप घर के अलावा Office और Shops के भी Interiors को Decorate कर सकते हैं.

11. Solar Business (सोलर बिज़नेस)

पूरी दुनिया में Energy की Demand जैसे-जैसे बढ़ रही है वैसे वैसे इसके Source भी बढ़ रहे है. ऐसे में Solar Filed में कई Business ने काफी अच्छी प्रगति की है और आप भी उसका हिस्सा बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. आप भारत की टॉप कम्पनी Loomsolar के साथ जुड़कर मात्र 1 हजार के इन्वेस्टमेंट में महीने के 30 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है. Loomsolar आपको 3 तरह से Earning करने का मौका देता है, जिसमे आप- Dealer Distributor और Solar Installer बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप Loomsolar.com पर Visit करके Register कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here