Prashant Kishor

पिछले कुछ दिनों में प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) और कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के बीच कई बार बैठ हुई, यह कयास भी लगाए गए कि प्रशांत किशोर कांग्रेस ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन अंततः उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन करने से इंकार कर दिया. अब कांग्रेस के लिए प्रशांत किशोर में एक टिप्पणी की है.

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कांग्रेस को लेकर कहा है कि उसके नेता यह मानते हैं कि सरकार को लोग खुद ही उखाड़ देंगे और उन्हें सत्ता मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस लंबे समय तक सत्ता में रही है और उसे विपक्ष में रहना नहीं आता. उन्होंने कहा कि मैं देखता हूं कि कांग्रेस के लोगों में एक समस्या है, वह मानते हैं कि हमने लंबे समय तक देश में शासन किया है और जब लोग नाराज होंगे तो सरकार को उखाड़ कर फेंक देंगे और हम फिर सरकार में आ जाएंगे.

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कहा है कि कांग्रेस के नेता कहते हैं कि आप क्या जानते हैं, हम सब कुछ जानते हैं और लंबे समय तक सरकार में रहे हैं. प्रशांत किशोर ने इंडियन एक्सप्रेस के एक कार्यक्रम में बात करते हुए कहा कि कांग्रेस देश में मुख्य विपक्षी दल है, जो दशकों तक सत्ता में रही है. लेकिन उसे यह सीखना होगा कि विपक्ष में कैसे रहा जाता है. आप यह कह कर बच नहीं सकते कि मीडिया हमें कवर नहीं कर रहा. इससे ऐसा लगता है कि उन्हें सत्ता में ही रहने की आदत हो गई है और लोग आज उनकी सुनी नहीं रहे हैं तो खींच पैदा हो रही है.

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कहा कि एक दल यह सोचे कि वह बीजेपी को हरा देगा तो यह गलत है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस 1984 के बाद से ही लगातार गिरावट के दौर में है. वह तब से एक बार भी अपने लेवल पर सरकार नहीं बना सकी है. 2004 में कांग्रेस की सरकार 145 सीटों से बनी थी. हम देख सकते हैं कि लगातार उस में गिरावट आती रही है. वर्तमान दौर में विपक्ष की मजबूती को लेकर प्रशांत किशोर ने कहा कि मुद्दों के आधार पर सरकार के खिलाफ एक बड़ा वर्ग दिखाई देता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि उसका फायदा विपक्ष उठा ही पाएगा.

इसके अलावा प्रशांत किशोर ने कहा कि कांग्रेस को एक नया नैरेटिव तैयार करना होगा कि वह लगातार संघर्ष कर रही है. उन्होंने विपक्ष को शाहीन बाग आंदोलन और किसान आंदोलन से सीख लेने की नसीहत भी दी. आपको बता दें कि प्रशांत किशोर ने बिहार से अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने के संकेत दिए हैं. वह बिहार में 1 लंबी यात्रा करने की तैयारी भी कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here