Ravish-kumar

टीवी पत्रकार रवीश कुमार ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने अनुभवों को पोस्टर में छपवा कर घर की छतों पर लटका दें. संक्रमण की सुनामी के दौरान नरसंहार में अपने के मारे जाने की आपबीती रिश्तेदारों को लिखकर बताएं. साथ ही उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो भी चिपका दें. रविश कुमार NDTV Prime Time में जनता के मुद्दे उठाते रहते है.

ये बातें वरिष्ठ पत्रकार ने फेसबुक पोस्ट के जरिए कहीं. उन्होंने लिखा, अपने अनुभव को पोस्टर में छपवा कर घर की छत से लटका दें. रिश्तेदारों को भेजें. आप सभी भयावह अनुभव से गुजरे हैं. अस्पताल के भीतर की लूट से लेकर अस्पताल पहुंचने के रास्ते में हुई लूट तक. आक्सीजन के बगैर किसी को अपनी बांहों में तड़प कर मर जाते देखा होगा. दवा के लिए गिड़गिड़ाते रहे होंगे. इन सब अनुभवों को आप लिखें और बोलें.

बकौल रवीश, मीडिया जगह नहीं देगा (इन कड़वे अनुभवों को) क्योंकि प्रधानमंत्री की चमक खराब हो जाएगी. इसलिए एक काम करें. तकलीफ के उस भयावह मंज़र का एक एक शब्द लिखें और उसे फ्लैक्स के बड़े से पोस्टर पर छपवा दें. उस पोस्टर को अपने घर की छत पर लटका दें. बालकनी से लटका दें. अगर मुमकिन है तो एक पर्ची छपवा लें. काले रंग की. पैम्फलेट. जो भी घर आए उसे थमा दें. ताकि आपके साथ जो हुआ वो ठीक ठीक शब्दों में आपके परिजन और आस-पास के लोगों तक पहुंचे.

रवीश कुमार ने आगे कहा, फेसबुक पर भी इस बाबत सारा डिटेल लिखें. लिफाफे में डाल कर अपने रिश्तेदारों को भेजें. बताइये कि कैसे आपके अपने इस नरसंहार में मारे गए. हमेशा नरसंहार शब्द का इस्तमाल करें. रिश्तेदारों को डिटेल में पता चलना चाहिए कि उनके दादा, नाना, चाचा, चाची, भैया, दीदी, मौसी, मौसा की हत्या कैसे हुई है. कैसे वे तड़पा तड़पा कर मारे गए हैं. उस पर्चे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो जरूर लगाएं जैसे वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर लगा है.

दरअसल, रवीश कुमार का यह कड़ा कटाक्ष ऐसे वक्त पर आया है, जब देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच तंत्र पूरी तरह से फेल नजर आ रहा है. जगह-जगह बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमडेसिविर के साथ कोरोना टीकों की कमी पड़ रही है. ऊपर से जान के सौदागर कालाबाजारी करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं. वहीं, शहरों के साथ संक्रमण नए-नए रूप धरते हुए गांवों और पहाड़ी इलाकों की ओर भी रुख कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here