Mohammad Shami

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में स्कॉटलैंड के खिलाफ पूर्व दिग्गज और कमेंटेटर संजय मांजरेकर को बहुत ही शानदार अंदाज में जवाब दिया. मैच से पहले मांजरेकर ने शमी को लेकर तीखा निशाना साधा था, लेकिन शमी ने दिखाया कि खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अभी भी उनके भीतर काफी दम बाकी है.

शमी ने स्कॉटलैंड के खिलाफ फिर से अनुभव दिखाते हुए तीन ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट चटकाए और निश्चित ही इस प्रदर्शन के बाद मांजरेकर वे शब्द वापस लेने पर विचार करेंगे, जो उन्होंने मैच से पहले इस मीडियम पेसर के लिए कहे थे. मैच से पहले मांजरेकर ने शमी के बारे में राय देते हुए कहा था कि शमी एक महान गेंदबाज है और भारत के लिए एक बड़ी एसेट हैं, लेकिन वह टी20 फॉर्मेट के लिए सर्वश्रेष्ठ बॉलरों में शुमार नहीं है.

मंजरेकर के इन शब्दों के बाद अगले डेढ़ घंटे के भीतर ही शमी ने मांजरेकर को दम दिखा दिया. मोहम्मद शमी सुपर-12 राउंडर में शुरुआती दो मैचों में खासे संघर्षरत दिखायी पड़े थे. पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद उन्हें ट्रोलर्स का शिकार भी होना पड़ा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वह असरहीन रहे, लेकन अफगानिस्तान के खिलाफ शमी ने तीन विकेट चटकाए.

मांजरेकर ने कहा कि यह भारत के लिए सबसे आदर्श समय है, जब वह अपनी टी20 टीम की समीक्षा करे क्योंकि यहां कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बाकी फॉर्मेटों में अच्छे हो सकते हैं, लेकिन सबसे छोटे प्रारूप के लिए फिट नहीं दिखाई पड़ रहे.

वहीं, मांजरेकर के अलावा और भी पूर्व क्रिकेटरों ने कहा है कि इस फॉर्मेट में भारत ने शमी को अच्छी तरह से देख लिया है और अब युवा खिलाड़ियों को जगह देने का समय है. मांजरेकर बोले कि टी20 में शमी का इकॉ. रेट नौ रन प्रति ओवर से ज्यादा का है और भारत के पास निश्चित तौर पर शमी से बेहतर विकल्प हैं.

टारगेट का पीछा करते हुए भारत की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए स्कॉटलैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले खेलते हुए SCO की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 17.4 ओवरों के खेल में 85 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी 3-3 विकेट लेने में सफल रहे. 86 रनों के टारगेट को भारत ने 6.3 ओवर में 2 विकेट नुकसान के हासिल कर लिया.

अब क्या कहता है समीकरण

टीम इंडिया को अपना रन रेट अफगानिस्तान से बेहतर करने के लिए ये मुकाबला 7.1 ओवर के अंदर जीतना था और भारत 6.3 ओवर में ये मैच जीतने में सफल रहा. अब टीम इंडिया को अपने आखिरी मैच में नामीबिया के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी. अगर ऐसा होता है तो भारत के 6 अंक होंगे. इस स्थिति में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा. भारत को दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हराए. अगर आफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो भारत अंतिम चार में क्वालिफाई कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here