Saamana

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जारी हनुमान चालीसा को लेकर विवाद अब बढ़ता जा रहा है. शिवसेना (Shiv Sena) ने अपने मुखपत्र सामना (Saamana) के जरिए बीजेपी और सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा पर जबरदस्त हमला बोला है.

सामना के संपादकीय में शिवसेना ने हनुमान चालीसा के विवाद के पीछे बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. उसमें लिखा है कि महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का जाप प्रतिबंधित नहीं है. इसके बावजूद राणा दंपत्ति मातोश्री के सामने ही इसका जाप क्यों करना चाहते थे? अगर वह राष्ट्रीय स्तर पर हनुमान चालीसा का जाप करना चाहते थे तो उन्हें मातोश्री के बजाय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर इसका जाप करना चाहिए था.

सामना में लिखा गया है कि अब यह राणा कौन है? इनमें इतना अहंकार, मस्ती कहां से पैदा हुई? यह ईडी जैसी एजेंसियों के लिए जांच का विषय है. नवनीत राणा ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर अमरावती से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीता था.

सामना में लिखा गया है कि नवनीत राणा और उनके पिता हरभजन सिंह कुंडंलेस ने जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फर्जी दस्तावेज जमा किए थे. चुनाव लड़ने के लिए नवनीत राणा ने अनुसूचित जाति का फर्जी प्रमाण पत्र बनवाया. इस जालसाजी पर मुंबई उच्च न्यायालय ने मुहर लगाई, लेकिन मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाकर समय व्यतीत किया जा रहा है.

मुंबई का माहौल खराब करने की योजना

शिवसेना ने सामना में लिखा है कि महाराष्ट्र में हिंदुत्व जोर पर है, क्योंकि उद्धव ठाकरे राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं. हनुमान चालीसा पर राज्य में कहीं किसी ने रोक नहीं लगाई है. फिर भी मातोश्री पर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने का हठ क्यों? इन सब के पीछे बीजेपी का ही कुंठित दिमाग है. दरअसल बीजेपी ने ही राणा दंपत्ति को आगे करके मुंबई का माहौल खराब करने की योजना बनाई थी. उसी के आदेश के अनुसार सब कुछ किया गया. शिवसैनिक आक्रोशित हो उठे और राणा दंपत्ति का निकलना मुश्किल हो गया.

शिवसेना ने अपने संपादकीय में आगे लिखा है कि बीजेपी ने फिलहाल हिंदुत्व के नाम पर जो हंगामा शुरू किया है उसका समर्थन नहीं किया जा सकता. हिंदुत्व एक संस्कार एवं संस्कृति है, हंगामा नहीं है. राम सत्यवचनी थे. हनुमान उन सत्यवचनी राम के भक्त थे. झूठ की बुनियाद पर खड़ी नवनीत राणा हनुमान चालीसा की राजनीति कर रही हैं और पूरी बीजेपी इस ढकोसले की नौटंकी पर ताली बजाकर नाच रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here