by-election

देश की 1 लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (by-election) की काउंटिंग जारी है. चारों राज्यों में से बंगाल में टीएमसी, बिहार में आरजेडी और छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

बंगाल के पालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो जबकि महाराष्ट्र के कोल्हापुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी जय श्री जाधव आगे चल रही हैं. वहीं बिहार के बोचहां सीट से राजद प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने आसनसोल लोकसभा के मतदाताओं को धन्यवाद कहा है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है कि मैं ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए आसनसोल संसदीय क्षेत्रों और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं.

वही कोल्हापुर उपचुनाव में लगभग कांग्रेस प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में भी कांग्रेस की जीत लगभग तय मानी जा रही है.

उपचुनाव में बीजेपी करारी हार की तरफ बढ़ रही है. यह बीजेपी के लिए चिंता का विषय है. हालांकि उपचुनाव का असर पिछले 8 सालों में बीजेपी की चुनावी जीत पर नहीं पड़ा है. लेकिन लोकसभा चुनाव और आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह कहीं ना कहीं बीजेपी का मनोबल कम करने का काम करेगा.

आपको बता दें कि उपचुनाव में कांग्रेस की जबरदस्त वापसी होती हुई दिखाई दे रही है. कोल्हापुर से छत्तीसगढ़ और झारखंड तक कांग्रेस के उम्मीदवार जीत रहे हैं. यह बीजेपी के लिए और उसके कांग्रेस मुक्त भारत के नारे के लिए किसी झटके से कम नहीं है.

दूसरी तरफ सोनिया गांधी जबरदस्त फॉर्म में दिखाई दे रही हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की मीटिंग सोनिया गांधी से इस वक्त चल रही है. चर्चा यह भी है कि आने वाले विधानसभा चुनावों से पहले प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार का जिम्मा भी प्रशांत किशोर के हाथों दिया जा सकता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत किशोर के नजदीकी लोगों का कहना है कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व और प्रशांत किशोर गुजरात विधानसभा चुनाव से ज्यादा 2024 के आम चुनाव को लेकर बातचीत कर रहे हैं.

इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल के बाद 2023 के चुनावी राज्यों के नतीजे तय करेंगे कि कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपीए की अगुवाई में सरकार बना पाएगी या नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here