Sonia Gandhi Smriti

अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) के बयान के बाद संसद में जमकर हंगामा हुआ. हालांकि अधीर रंजन ने तुरंत माफी मांग ली. इसके बाद भी बीजेपी ने संसद में कांग्रेस के खिलाफ जमकर हंगामा किया. मोदी सरकार में मंत्री पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता के बयान पर कांग्रेस तथा सोनिया गांधी तक को निशाने पर लिया और जमकर बवाल मचाया. इसके अलावा अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी से निजी तौर पर मिलूंगा और माफी मांग लूंगा. लेकिन इन पाखंडीयो से माफी नहीं मांगूंगा.

हंगामे में क्या-क्या हुआ?

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से ईडी द्वारा हुई पूछताछ को लेकर कांग्रेस नेताओं के विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति के लिए राष्ट्रपत्नी शब्द का प्रयोग कर दिया. हालांकि उन्होंने कहा कि गलती से हुआ है और तुरंत माफी मांग ली. उनके इस बयान को बीजेपी ने राष्ट्रपति का अपमान बताते हुए लोकसभा में माफीनामा की बात की और सोनिया गांधी माफी मांगे के नारे लगाए. स्मृति ईरानी ने कहा कि सोनिया गांधी ने सर्वोच्च संवैधानिक पद पर एक महिला के अपमान को मंजूरी दी.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति के अपमान के बारे में सोच भी नहीं सकता, यह सिर्फ एक गलती थी. अगर राष्ट्रपति को बुरा लगा तो मैं व्यक्तिगत रुप से उनसे मिलूंगा और माफी मांग लूंगा. वह चाहे तो मुझे फांसी दे सकते हैं, मै सजा भुगतने को तैयार हूं. लेकिन सोनिया गांधी जी को क्यों घसीटा जा रहा है? उन्होंने कहा कि इस मामले में सत्ताधारी दल तिल का ताड़ बनाने में लगा है. मेरे मुंह से सिर्फ एक बार बात निकली है, चूक हो गई है. इसके लिए मुझे फांसी पर लटकाना है तो लटका दो. मेरी कोई गलत मंशा नहीं थी.

अधीर रंजन चौधरी के बयान को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि वह इसके लिए माफी मांग चुके हैं. सूत्रों के मुताबिक लोकसभा में मचे हंगामे के बीच सोनिया गांधी बीजेपी सांसद रमा देवी के पास गई और कथित तौर पर उनसे कहा कि अधीर रंजन चौधरी ने अपने टिप्पणी पर माफी मांगी है तो फिर उनका नाम सदन में क्यों लिया जा रहा है? सोनिया गांधी और रमा देवी के बीच बातचीत हो रही थी उसी दौरान स्मृति ईरानी पहुंच गई और कथित तौर पर पूछा कि क्या मैं आपकी मदद कर सकती हूं? मैंने आपका नाम लिया था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीजेपी सांसद के इतना कहने पर सोनिया गांधी ने सख्त लहजे में कहा कि, आई डोंट वांट टू टॉक टू यू. दोनों के बीच हो रही इस बातचीत के दौरान वहां बीजेपी समेत अन्य दलों के नेता भी पहुंच गए और मामले को शांत कराने लगे. इस दौरान टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, एनसीपी की सुप्रिया सुले सहित कई लोग मौजूद थे. कांग्रेस सांसद गीता कोरा की तरफ से दावा किया गया है कि इस दौरान स्मृति ईरानी और बीजेपी के कुछ पूर्व सांसदों ने सोनिया गांधी के साथ दुर्व्यवहार किया.

स्मृति ईरानी इस पूरे मामले पर कांग्रेस के निशाने पर आ गई हैं.

लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ अमर्यादित व्यवहार का आरोप लगाते हुए कांग्रेस उन पर हमलावर हो गई है. कांग्रेस ने कहा है कि सोनिया गांधी जी बीजेपी की एक सांसद रमा देवी से बात कर रही थी स्मृति ईरानी सोनिया गांधी जी को घेरकर बड़े ही अपमानजनक लहजे में उनको अपशब्द कहा. जब सोनिया जी ने उनसे शालीनता से कहा कि मैं आपसे बात नहीं कर रही मैं, दूसरी सांसद से बात कर रही हूं. तो स्मृति ईरानी चिल्ला कर बोली “You din’t know me, who I am”.

कांग्रेस ने कहा है कि इस घटना के गवाह कई अन्य पार्टियों के सांसद तथा कांग्रेस सांसद हैं. कांग्रेस ने पूछा कि यह कौन सी मर्यादा है? क्या एक सांसद साथी सांसद से बात भी नहीं कर सकती? स्मृति ईरानी राजनीतिक तरीके से अपनी बात रख सकती हैं. वह एक वरिष्ठ सांसद और एक पार्टी की अध्यक्ष के साथ इस तरह सवालों से बात काटने वाले रवैया पर क्यों उतारू हैं? यह संसद एवं राजनीति की मर्यादा के खिलाफ है. राजनीतिक विरोध अपनी जगह लेकिन क्या एक किसी वरिष्ठ सांसद के साथ इस तरह का व्यवहार जायज है?

आपको बता दें कि स्मृति ईरानी का विरोध कांग्रेस इस पूरे मामले पर संसद से लेकर सड़क तक कर रही है. तथा सोशल मीडिया के माध्यम से भी कांग्रेस अपना विरोध दर्ज करा रही है और स्मृति से तरह-तरह के सवाल पूछ रही है. कांग्रेस का आरोप है कि गोवा के रेस्टोरेंट वाले मैटर को दबाने के लिए इस तरह की हरकत की गई है, लेकिन स्मृति ईरानी को जवाब देना होगा. कांग्रेसी बीजेपी मंत्री के खिलाफ सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन करती हुई दिखाई दे रही है.

आपको बता दें कि स्मृति ईरानी बार-बार कांग्रेस पर आरोप लगा रही हैं कि कांग्रेस महिला विरोधी है, आदिवासी विरोधी है, गरीब विरोधी है और यह सब कुछ अधीर रंजन चौधरी के बयान को लेकर वह बोल रही हैं. लेकिन कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी के पुराने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे हैं और पूछा जा रहा है कि स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा महिलाओं और खासकर सोनिया गांधी के लिए पहले जो बोला है, उसके लिए माफी कब मांगेंगी? बता दें कि इस पूरे मामले पर पूरी कांग्रेस काफी आक्रामक दिखाई दे रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here