Charanjit Singh Channi petrol-diesel

पंजाब सरकार (Punjab Government) ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) के दामों में जबरदस्त कटौती की है. पंजाब में पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल में 5 रुपये की कटौती का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने कहा कि ‘पिछले 70 वर्षों में ऐसा पहले नहीं हुआ है.’

मुख्यमंत्री ने कहा, पंजाब में पेट्रोल अब क्षेत्र में सबसे सस्ता हो गया है. दिल्ली की तुलना में पंजाब में पेट्रोल अब 9 रुपए कम है. बता दें कि केंद्र ने दीवाली से एक दिन पहले पेट्रोल में 5 रुपये जबकि डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. साथ ही राज्यों से वैट में कमी कराने को कहा था ताकि आम जनता को महंगे तेल से ज्यादा राहत मिल सके.

बीजेपी सरकार के इस कदम को अगले साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है. केंद्र के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद 10 बीजेपी शासित राज्यों- असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड- ने भी पेट्रोल और डीजल में अतिरिक्त कटौती की घोषणा की थी.

पडोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की घोषणा की गई थी, जिसके बाद, यहां दोनों ईंधन 12 रुपये लीटर सस्ता हो गया था. चंडीगढ़ प्रशासन ने भी ईंधन पर वैट में 7 रुपये की कटौती का ऐलान किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here