Russia Ukraine News

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में तबाही मची हुई है यूक्रेन की राजधानी को रूस ने घेरने की प्लानिंग कर ली है. दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति बेबस नजर आ रहे हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति बिडेन ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं. इस पर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि रूस के खिलाफ लड़ाई में उन को अकेला छोड़ दिया गया है.

यूक्रेन पर रूस के हमले का आज दूसरा दिन है. यूक्रेन की राजधानी कीव में शुक्रवार सुबह कई धमाके सुने गए. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के पूरी सेना को युद्ध में उतारने का ऐलान किया है. यूक्रेन ने दावा किया है कि उनकी फोर्सेस ने 800 से ज्यादा रूसी सैनिकों को मार गिराया है. 30 रूसी टैंक और 7 जासूसी एयरक्राफ्ट को भी तबाह कर दिया है. यूक्रेन सरकार ने 18 से 60 साल के पुरुषों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है.

कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यूक्रेन ने अपने 10 हजार नागरिकों को मुकाबले के लिए राइफलें दी हैं. शुक्रवार सुबह ही यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बयान भी जारी किया. उन्होंने कहा कि दुनिया ने हमें जंग में लड़ने के लिए अकेला छोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि वे कीव में हैं और वहां रूसी सेना दाखिल हो गई है. उन्होंने यह भी कहा कि इन रूसियों का पहला टारगेट वही हैं और दूसरा टारगेट उनकी फैमिली है.

रूस के राष्ट्रपति पुतिन की तरफ से हमले के आदेश के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई जगहों पर रूसी सेना द्वारा जोरदार मिसाइल हमले जारी हैं. ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने प्रेस से बात करते हुए कहा है कि रूस के साथ युद्ध में वैश्विक समुदाय ने उनके देश को अकेला छोड़ दिया है.

न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक लड़ाई के पहले दिन 137 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है और इस लड़ाई में वैश्विक समुदाय ने उनको अकेला छोड़ दिया है. वही यूक्रेन में सैन्य अभियान को सही ठहराते हुए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि रूस की रक्षा के लिए यूक्रेन पर आक्रमण करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है.

पुतिन ने यह भी कहा है कि रूस वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को कमजोर नहीं करना चाहता है. इधर मीडिया रिपोर्ट्स कि अगर मानी जाए तो रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे की तरफ बढ़ रहा है. यूक्रेन की राजधानी में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here