Shane Warne Rohit Sharma

शेन वार्न (Shane Warne) वह नाम है जो क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा फिरकी का जादूगर, जिसने बॉल और बल्लेबाजों को अपनी उंगली पर नचाया. ऑस्ट्रेलिया का यह दिग्गज बल्लेबाज अब हमारे बीच नहीं है. शेन वार्न ने 52 साल की उम्र में 4 मार्च को अंतिम सांस ली. वह थाईलैंड में थे. शेन वार्न ने करीब डेढ़ दशक तक क्रिकेट की पिच पर राज किया.

ऑस्ट्रेलिया के अलावा शेन वॉर्न का भारतीय क्रिकेट में भी काफी योगदान रहा है. शेन वॉर्न इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन 2008 में जीतने वाले कप्तान थे. उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) और मुनाफ पटेल (Munaf Patel) जैसे कई खिलाड़ी निखर कर सामने आए. शेन वार्न ने उस वक्त जडेजा को रॉकस्टार कहा था.

शेन वार्न के आकस्मिक निधन के 1 दिन बाद जडेजा करियर के सर्वश्रेष्ठ 175 रन बनाकर नाबाद रहे. जडेजा की विशाल पारी को देखकर तो सब कुछ एक रॉकस्टार की तरह ही लग रहा था.

जिस सहजता के साथ वह अपने अर्धशतक तक पहुंचे उसके बाद ऋषभ पंत, रविंद्र चंद्र अश्विन और मोहम्मद शमी के साथ 100 रन से भी अधिक की साझेदारी की. शेन वार्न ने 2008 में कहा था कि जडेजा की दस्तक ने उनकी रॉकस्टार क्षमताओं को दिखाया था.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर के आकस्मिक निधन के बाद जडेजा ने शुक्रवार को ट्वीट किया था, शेन वॉर्न के बारे में सुनकर बिल्कुल स्तब्ध हूं. हमारे खेल के एक शानदार लीडर थे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. और उनके प्रिय जनों के प्रति मेरी संवेदनाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here