TikTok Social Media

रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों पर लगातार बमबारी की है और अभी भी जारी है. रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी को कब्जा करने का मंसूबा रखती है. रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन पर हमला किया था और दोनों देशों के बीच युद्ध अभी भी चल रहा है. यूक्रेन के अंदर से लगातार वीडियोज सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए आ रहे हैं, जो इस युद्ध की अनदेखी तस्वीरें से दुनिया को रूबरू करा रहे हैं.

टिक टॉक (TikTok) और इंस्टाग्राम रील्स (Instagram reels) को अब तक मनोरंजन के लिए जाना जाता था. यूक्रेन पर हुए हमले ने इनके यूजर्स को एक अलग तरह का अनुभव दिया है. यूक्रेनियन यूजर्स लगातार अपने देश की तस्वीरें दुनिया के सामने रख रहे हैं. रूस के हमले ने सोशल मीडिया की छवि को बदल कर रख दिया है.

दुनिया की युवा आबादी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं. सोशल मीडिया की पावर ही है जो यूक्रेन के राष्ट्रपति ने टिक टॉक का जिक्र जंग खत्म करने वाली एक स्पीच में भी किया है. हालांकि यह भी सही है कि कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल माहौल खराब करने के लिए भी कर रहे हैं.

लेकिन इन सबसे हटके सोशल मीडिया पर रूस और युद्ध को लेकर तरह-तरह के वीडियो और फोटोस आ रहे हैं. यूक्रेन के नागरिक भी इस युद्ध में शामिल हो रहे हैं. कुछ नागरिक ऐसे भी हैं जो खाली पड़े रूसी मिलिट्री टैंक के अंदर घुसने के बाद उसे चलाने की कोशिश भी कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला ने ऐसा वीडियो बनाया है, जिस पर आपको भरोसा नहीं होगा. एक महिला ने टिक टॉक पर वीडियो डालने के साथ दावा किया है कि वह खाली पड़े एक रूसी मिलिट्री टैंक के अंदर घुसी और फिर उसे चलाना सीखा. इतना ही नहीं उसने एक वीडियो बनाया और फिर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया.

वीडियो में देखा जा सकता है कि वह एक मिलिट्री टैंक में घुसती है और अपनी ही भाषा में टैंक को स्टार्ट करना, गियर चेंज करना और चलाने के बारे में बता रही है. कुछ ही सेकंड का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.

लेकिन यह वीडियो कितना सही है इसकी पुष्टि हम नहीं कर सकते. लेकिन सोशल मीडिया पर यूक्रेन और रूस से जुड़े हुए कई वीडियो वायरल हैं. दोनों देशों के बीच चल रहे संकट के बीच दुनिया के तमाम देश इस युद्ध को रोकने की रूस से अपील कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here