Bypoll results

भारत के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Bypolls) के लिए वोटों की गिनती (Counting) जारी है. ज्यादातर सीटों पर नतीजे जारी हो चुके हैं. जहां पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने चारों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का सूपड़ा साफ किया है वहीं बिहार में दोनों सीट जीतकर सरकार बनाने का सपना देख रहे तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले आरजेडी को करारा झटका लगा है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने चारों विधानसभा सीटों पर बाजी मार ली है. कूचबिहार जिले के दिनहाटा उपचुनाव में टीएमसी के पूर्व विधायक उदयन गुहा ने 1,63,005 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. इस सीट पर बीजेपी के अशोक मंडल मैदान में थे.

हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल के दौरान निसिथ प्रमाणिक को केंद्रीय राज्य मंत्री बनाए जाने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा है. TMC ने 93,832 मतों के भारी अंतर से खरदा विधानसभा सीट जीत ली है. इसी तरह TMC उम्मीदवार सुब्रत मंडल ने गोसाबा विधानसभा उपचुनाव में 1,43,051 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की. शांतिपुर विधानसभा सीट पर भी TMC ने बीजेपी को 64,675 वोटों से हरा दिया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को जीत के बाद बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, सभी चार जीतने वाले उम्मीदवारों को मेरी हार्दिक बधाई! यह जीत लोगों की जीत है, क्योंकि यह दिखाता है कि बंगाल हमेशा प्रचार और नफरत की राजनीति पर विकास और एकता को कैसे चुनेगा.

बिहार

बिहार में लालू यादव के चुनावी प्रचार के बाद उपचुनाव में दोनों विधानसभा सीट पर जीत का सपना देख रही आरजेडी को झटका लगा है. जेडीयू के अमन भूषण हजारी, जिनके पिता की मृत्यु के कारण कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था, को 58,882 वोट मिले और उन्होंने आरजेडी उम्मीदवार गणेश भारती को 12,000 से अधिक वोटों के अंतर से हरा दिया है.

दूसरी तरफ विधायक मेवा लाल चौधरी की मृत्यु के कारण उपचुनाव के लिए गए तारापुर में जेडीयू उम्मीदवार राजीव कुमार सिंह ने भी आरजेडी के अरुण कुमार साह को शिकस्त दी है. जहां आरजेडी ने ट्वीट करके तारापुर में जानबूझकर वोटों की गिनती को 2020 के आम चुनाव की तरह धीमा करने का आरोप लगाया, वहीं कुशेश्वरस्थान में आरजेडी की हार पर तेज प्रताप का गुस्सा फूटा है.

तेज प्रताप ने कहा- ये लोग सिर्फ मजा लेने आते हैं, जिस थाली में खाते हैं, उसी में छेद करते हैं. तेज प्रताप ने जगदानंद सिंह, शिवानंद तिवारी और तेजस्वी के राजनीतिक सलाहकार संजय यादव से हाथ जोड़कर पार्टी छोड़कर चले जाने का निवेदन किया.

खास बात ये रही कि आरजेडी के साथ गठबंधन से अलग होकर बिहार में जमीन तलाश रही कांग्रेस को बुरी हार मिली है. कुशेश्वरस्थान सीट पर कांग्रेस की जमानत जब्त हो चुकी है वहीं तारापुर सीट पर और भी बुरा हाल है.

हरियाणा

इनेलो (इंडियन नेशनल लोक दल) के नेता अभय चौटाला ने हरियाणा के एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र पर हुए उपचुनाव में सत्ताधारी बीजेपी के गोबिंद कांडा को 6708 वोटों से हरा दिया है. उपचुनाव में गोबिंद कांडा की उम्मीदवारी को बीजेपी की सहयोगी जेजेपी का समर्थन प्राप्त था, जिसका नेतृत्व इनेलो नेता के भतीजे और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कर रहे हैं. इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए अभय चौटाला ने कहा कि, यह मेरी जीत नहीं है, ये किसानों की जीत है.

हिमाचल प्रदेश

बीजेपी के हिमाचल प्रदेश में फिर से सरकार बनाने के सपने को करारा झटका लगा है . यहां कांग्रेस ने 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में क्लीनस्वीप किया है. हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों फतेहपुर, अर्की और जुब्बल कोठखाई पर उपचुनाव हुआ था. लेकिन यहां बीजेपी को किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई. साथ ही मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार को करीब 8 हजार वोटों से हरा दिया है.

राजस्थान

कांग्रेस के लिए अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान का गढ़ मजबूत होता दिख रहा है. राजस्थान के धारियावाड़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने 18,725 वोटों से जीत हासिल की है. यहां बीजेपी कांग्रेस और एक निर्दलीय उम्मीदवार के बाद तीसरे स्थान पर रही. जबकि उदयपुर जिले की वल्लभनगर सीट से भी कांग्रेस की प्रीति शक्तावत चुनाव जीत गई हैं. इस सीट पर सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह रही यहां भी बीजेपी प्रत्याशी चौथे नंबर पर रही.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की आरक्षित विधानसभा सीट जोबट में बीजेपी ने 6,080 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. 30 राउंड की काउंटिंग के बाद कांग्रेस के महेश पटेल को 62,672 वोट मिले, जबकि बीजेपी की सुलोचना रावत को 68,752 वोट मिले.

कर्नाटक

कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट जीती है. सिंदगी सीट से बीजेपी के भूषणुर रमेश बलप्पा ने कांग्रेस के अशोक मलप्पा मनागुली को 31,185 वोटों के अंतर से हराया है. कर्नाटक के मुख्य चुनाव कार्यालय ने कहा कि भूषणुर रमेश को 93,380 वोट मिले और अशोक मनागुली को 62,292 वोट मिले. हनागल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी श्रीनिवास माने ने बीजेपी के शिवराज सज्जनर को 7,426 मतों से हराया है. श्रीनिवास माने को 87,300 वोट और शिवराज सज्जनर को 79,874 वोट मिले.

असम

खबर लिखे जाने तक असम में सत्ताधारी बीजेपी और उसकी सहयोगी सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों – गोसाईगांव, तामुलपुर, भबनीपुर, मरियानी और थौरा में बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं.

मेघालय

मेघालय उपचुनाव में एनपीपी ने 2 और यूडीपी ने 1 विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here