Mac Mohan

फिल्मों में अलग-अलग तरह के रोल होते हैं, जो कुछ सेकंड, कुछ मिनटों के लिए पर्दे पर दिखाई देते हैं. ऐसे में उस रोल को प्ले करने वाले कलाकारों के लिए खुद को आकर्षण में लाना बड़ा मुश्किल काम होता है. वह कहीं आपके जेहन के किसी कोने में पड़े रहते हैं या फिर आपका ध्यान भी शायद उनके ऊपर नहीं जाता.

जैसे कि कोई सेकंड विलेन हो गया. उन्हीं कैरेक्टर में से एक रोल शोले के “सांभा” का नाम लेते ही एक चेहरा जेहन में उभर आता है. इस कैरेक्टर को एक्टर मैक मोहन (Mac Mohan) ने निभाया था. बॉलीवुड की सुपर हिट फिल्म शोले में सांभा का किरदार निभाकर फेमस होने वाले अभिनेता मैक मोहन के डायलॉग आज भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.

उनका असली नाम मोहन माकीजानी था. रिश्ते में एक्टर रवीना टंडन के मामा लगते थे. एक्टर ने अपने करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया. इस दौरान उन्होंने साइड विलेन के रोल प्ले किए. शोले फिल्म के बारे में कहा जाता है कि उसके हर एक किरदार ने दर्शकों के बीच खासी प्रसिद्धि हासिल की. इसी में से एक नाम था सांभा का. गब्बर का वफादार. सिर्फ इसी रोल ने मैक मोहन को देश भर में पहचान दिला दी.

आपको बता दें कि मैक मोहन के पिता भारत में ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे. लेकिन मैक मोहन को बचपन से क्रिकेटर बनने का शौक था. उन्होंने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट टीम के लिए खेला भी था. लेकिन अचानक उनकी लाइफ में एक ऐसा मोड़ आया कि वह अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले गए.

उन दिनों शौकत कैफी को अपने नाटक के लिए एक दुबले-पतले सख्त की जरूरत थी. मैकमोहन के किसी दोस्त ने उन्हें इस बारे में बताया. मैक मोहन को भी उन दिनों पैसों की जरूरत थी और वह वहां नाटक में काम मांगने के लिए पहुंच गए. यहीं से उनका एक्टिंग करियर शुरू हुआ.

मैक मोहन ने बहुत सी फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें असल पहचान शोले में सांभा का किरदार निभाते हुए मिली. इस फिल्म ने उन्हें अमर कर दिया. इस फिल्म में उन्होंने सिर्फ एक ही डायलॉग बोला था.

उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा भोजपुरी, गुजराती, हरियाणवी, मराठी और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया. वह एक ऐसे एक्टर थे जिन्होंने अपने नाम से कई फिल्मों में रोल भी किए. उन्होंनेेेे एक इंटरव्यू में बताया था कि जब मैंने शोले फिल्म देखी तो मैं रोने लगा. फिल्म खत्म होते ही मैं सीधे निर्देशक रमेश सिप्पी के पास गया और उनसे बोला कि मेरा इतना थोड़ा सा रोल भी क्यों रखा?

मैक मोहन ने 1986 में शादी की थी. उनकी दो बेटियां मंजरी माकीजनी और विनती माकीजनी और एक बेटा विक्रांत माकीजनी है. उनकी दोनों बेटियां फिल्मी दुनिया से जुड़ी है हालांकि उनके बच्चे पिता जैसी सफलता नहीं पा सके. उनका बेटा विक्रांत मंजरी की फिल्म “द लास्ट मार्बल” में भी काम कर चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here