RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उदयपुर के कन्हैया लाल मामले पर बयान आया है. राजस्थान के झुंझुनू मे प्रांत प्रचारकों या स्थानीय प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में उदयपुर हत्याकांड का जिक्र किया गया और मुसलमानों को संदेश दिया गया. शनिवार को खत्म हुई बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हत्या की निंदा की और कहा कि मुसलमान समुदाय को इसका कड़ा विरोध करना चाहिए.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा कि उदयपुर में जो हुआ है वह बेहद निंदनीय है, जितनी भर्त्सना हो वह कम है. देश में लोकतंत्र है अगर किसी को कुछ पसंद नहीं है तो उन्हें उस पर लोकतांत्रिक तरीके से प्रतिक्रिया देनी चाहिए. अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ-साथ सार्वजनिक भावना को भी ध्यान में रखना चाहिए.

एक सवाल का जवाब देते हुए संघ के प्रचारक प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि एक सभ्य समाज हमेशा ऐसी घटनाओं की निंदा करता है. हिंदू समुदाय लोकतांत्रिक तरीके से प्रतिक्रिया करता रहा है. मुस्लिम समुदाय से भी इस तरह की कार्रवाई की निंदा करने की उम्मीद है. कुछ बुद्धिजीवियों ने इसकी निंदा की है, लेकिन मुस्लिम समुदाय को भी इसके खिलाफ बोलने के लिए आगे आना चाहिए. यह घटनाएं देश या हमारे समाज के हित में नहीं है. हर किसी को इसकी निंदा करनी चाहिए.

आपको बता दें कि इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित कई बड़े प्रचारकों ने हिस्सा लिया. इसमें संघ को लेकर भी फैसले लिए गए. बताया गया कि संघ ने फैसला लिया है कि 2025 में संघ के शताब्दी वर्ष समारोह से पहले 2024 तक देश भर में शाखाओं की संख्या को एक लाख तक पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में शाखाओं की संख्या 56824 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here