modi mamta thoughtofnation

अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में टीएमसी 185 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 102 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम में पीछे चल रही हैं. सवाल उठने लगा है कि पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री कौन बनेगा.

वहीं रुझानों को लेकर बजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि ये रुझान है हमें परिणाम के लिए इंतजार करना चाहिए. वहीं बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि ये शुरुआती रुझान हैं. विजयवर्गीय ने कहा कि ‘टीएमसी के गुंडो’ ने लोगों के घर जाकर धमकाया है यही कारण है कि पोस्टल बैलेट में उन्हें बढ़त मिली है.

शुरुआती रुझानों में पश्चिम बंगाल का मुकाबला बेहद दिलचस्प नजर आ रहा है. मु्ख्य दंगल बीजेपी और टीएमसी में नजर आ रहा है. सबसे हॉट सीट/हाई प्रोफाइल नंदीग्राम में कांटे की टक्कर जरूर है, पर फिलहाल वहां से टीएमसी की ममता बनर्जी बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से पीछे चल रही हैं. शुभेंदु कभी दीदी के बेहद नजदीकी थी, पर इस चुनाव से पहले वह बीजेपी में शामिल हो गए थे.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को भारी बहुमत मिला था. राज्य की 294 विधानसभा सीटों में से टीएमसी ने 211 सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस 44 सीटें जीतकर राज्य में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. पिछले चुनाव में सीपीएम 26, सीपीआई को 1, आरएसपी को 3, फॉरवर्ड ब्लॉक को 3, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को 3 और एक सीट निर्दलीय को मिली थी. वहीं, बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के नतीजे आ घोषित किए जा रहे हैं. रुझानों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं तमिलनाडु में डीएमके और असम में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. रुझानों में केरल में एलडीएफ को फायदा होता दिख रहा है, वहीं पुदुच्चेरी में 12 सीटों पर एनआरसी आगे है. बंगाल में 8 चरणों में तो असम में तीन चरणों में वोट डाले गए थे.

बता दें कि मतगणना कोरोना नियमों का पालन करते हुए हो रही है. निर्वाचन आयोग ने देश में कोरोना के गंभीर संकट के मद्देनजर चुनावों के नतीजों के आने के बाद विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगाया है. दरअसल, देशभर में कोरोना के नए मामलों और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. वहीं दूसरी ओर आज दो लोकसभा सीटों व 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम भी घोषित किए जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here