Barack-Obama

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद उनकी पत्नी अधिक खुश रहने लगीं. ओबामा ने कहा- दफ्तर छोड़ने के बाद से मिशेल अधिक रिलैक्स और खुश रहती हैं. ओबामा ने इस सवाल का जवाब भी दिया है कि क्या वह अमेरिकी सरकार में फिर से शामिल हो सकते हैं.

हाल ही में ओबामा से जब यह पूछा गया था कि क्या वह जो बाइडन की सरकार में कैबिनेट मंत्री बनना चाहेंगे तब भी उन्होंने दिलचस्प जवाब दिया था. ओबामा ने कहा था कि अगर उन्होंने कैबिनेट मंत्री का पद संभाला तो मिशेल उन्हें छोड़ देंगी. बता दें कि ओबामा 4 साल पहले अमेरिका के राष्ट्रपति पद से हटे थे और उनके बाद ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे.

54 साल के ओबामा ने पीपल मैगजीन से बातचीत में कहा कि जब वह राष्ट्रपति थे तब उनकी पत्नी मिशेल एक प्रकार का अंतर्निहित तनाव महसूस करती थीं. ओबामा की नई किताब A Promised Land रिलीज हुई है और इसी मौके पर वे मीडिया से बात कर रहे थे. ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति रहने के दौरान पत्नी मिशेल हमेशा हर चीज बेहतर करने की कोशिश में तनाव और दबाव महसूस करती थीं.

ओबामा ने कहा कि अंधेरे में मिशेल के बगल में लेटे हुए वह सोचा करते थे कि पहले कैसे हमारे बीच सबकुछ आसान था. उन्होंने कहा कि पुराने दिनों को सोचकर उनका दिल भारी हो जाया करता था कि शायद बीते दिन फिर वापस ना आ पाएं. उन्होंने कहा कि कई बार मिशेल अपनी फीलिंग अपने तक ही रखती थीं ताकि मुझ पर भार न पड़े.

आपको बता दे कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे डेमोक्रेटिक जो बाइडेन ने सोमवार को अपने कैबिनेट के शीर्ष पदों के लिए अधिकारियों के नामों की घोषणा कर दी. उन्होंने अपने लंबे समय से रहे विदेशी नीति के सलाहकार एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री बनाया है, वहीं, पूर्व अमेरिकी मुख्य डिप्लोमैट जॉन केरी को अपना विशेष क्लाइमेट राजदूत बनाया है.

वहीं, बाइडेन ने एक अहम फैसला लेते हुए सबसे पहले-पहले लैटिन अमेरिकन, क्यूबा में जन्म वकील अलेहान्द्रो मायोरकस को डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी का हेड बनाया है. यही डिपार्टमेंट अमेरिका में इमिग्रेशन के मामले देखता है. उन्होंने ने पूर्व सीआईए डायरेक्टर एवरिल हेन्स को अपना डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस बनाया है. एवरिल यह पद संभालने वाली पहली महिला होंगी.

अगले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने फेडरल रिजर्व की पूर्व अध्यक्ष जैनेट येलेन को वित्त मंत्री पद के लिए चुना है. येलेन बाइडेन की आर्थिक नीतियों को आकार और दिशा देने में निर्णायक भूमिका निभाएंगी. वित्त विभाग की कमान संभालने वाली वह पहली महिला होंगी. येलेन, बाइडेन की अहम सलाहकार तथा उनके आर्थिक एजेंडे की प्रवक्ता भी होंगी.

बाइडेन ने यह भी कहा कि वो अनुभवी डिप्लोमैट लिंडा-थॉमस-ग्रीनफील्ड को कैबिनेट के सदस्य का दर्जा देते हुए उन्हें यूनाइटेड नेशंस का दूत बनाएंगे. बाइडेन ने एक ट्वीट करते हुए अपनी नेशनल सिक्योरिटी टीम और फॉरेन पॉलिसी टीम के सदस्यों की घोषणा की थी.

बाइडेन के उपराष्ट्रपति कार्यकाल में उनके सिक्योरिटी सहायक रहे जेक सलिवन को व्हाइट हाउस का नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर बनाया गया है. ये सभी अधिकारी 2009-2017 में ओबामा-बाइडेन प्रशासन का हिस्सा रह चुके हैं और अपने-अपने क्षेत्र में काफी अनुभवी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here