Rahul Gandhi

अग्निपथ योजना पर जहां तमाम युवा सड़कों पर उतर कर इसका विरोध कर रहे हैं, तो वहीं विपक्ष भी लगातार सरकार पर हमलावर नजर आ रहा है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि मोदी सरकार को माफी वीर बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और इसे वापस लेना पड़ेगा.

योजना की घोषणा के 2 दिन के भीतर अपने पहले संशोधन में केंद्र सरकार ने, इस तथ्य का संज्ञान लेते हुए पिछले 2 साल के दौरान भर्ती करना संभव नहीं था, सरकार ने यह फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया में एकमुश्त छूट दी जाएगी. इस योजना पर राहुल गांधी ने कहा कि, 8 सालों से लगातार बीजेपी सरकार ने जय जवान, जय किसान के मूल्यों का अपमान किया है. मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे, ठीक उसी तरह उन्हें माफ़ीवीर बन कर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और अग्निपथ को वापस लेना ही पड़ेगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है. 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती के लिए आयु में छूट सिर्फ एक बार दी जाएगी. पहले इस योजना के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी.

आपको बता दें कि अग्निपथ स्कीम को लेकर शुरू हुआ विरोध यूपी के तमाम शहरों में रुक नहीं रहा है. जौनपुर में शनिवार को एक सरकारी बस को नुकसान पहुंचाया गया. लखनऊ से बनारस जा रही यूपी रोडवेज की बस को जौनपुर में बदलापुर के पास रोक लिया गया. प्रदर्शनकारियों ने सभी यात्रियों को उतरने को कहा. जब यात्री उतर गए तब बस को क्षति पहुंचाई गई.

इसके अलावा आपको बता दें कि अग्निवीरों के लिए गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 परसेंट आरक्षण देने का फैसला लिया है. दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट दी गई है. अग्निवीरों के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट होगी.

इसके अलावा आपको बता दें, सुप्रीम कोर्ट में अग्निपथ को लेकर जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में अग्निपथ योजना की समीक्षा के लिए एक्सपर्ट पैनल के गठन और अग्निपथ को लेकर हुई हिंसा की एसआईटी से जांच कराने की मांग की गई है. इसके अलावा इस योजना के खिलाफ देशभर में मचे बवाल के बीच कांग्रेस पार्टी ने में प्रदर्शन का ऐलान किया है. कांग्रेस ने रविवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने की बात कही है, इसमें पार्टी के सभी बड़े नेता शामिल होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here