Adolf Hitler

आज हिटलर (Adolf Hitler) के नाम से हर कोई वाकिफ है. लेकिन उसकी जिंदगी के आखिरी 24 घंटे में आखिर उसने क्या-क्या किया था, इसको लेकर ज्यादातर लोगों के दिमाग में उत्सुकता बनी रहती है. तो आज हम आपको उन्हीं आखिरी 24 घंटों के बारे में बताने जा रहे हैं. 30 अप्रैल के दोपहर के 3:30 बजे लगभग 7 लाख लोगों को मौत के घाट उतारने वाले जर्मन डिक्टेटर एडोल्फ हिटलर अपने सर पर बंदूक ताने खड़े थे और खुद को खत्म कर लिया. एडोल्फ हिटलर ने आत्महत्या कर ली.

द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में हिटलर की सफलता से यूरोप भयभीत था. लेकिन इस महान युद्ध की सबसे आश्चर्यजनक घटना रूस और जर्मनी के बीच गैर आक्रामकता संधि थी. फासीवादी सत्ता के साथ समाजवादी सोवियत संघ के समझौते में पश्चिमी शक्तियों ने सिंदूर का बदला देखा. पोलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क पर एक के बाद एक नाजियों का कब्जा हो गया.

हॉलैंड, बेल्जियम या फ्रांस उनके सामने टिक नहीं पाए. ब्रिटेन ने उनसे जमकर लड़ाई की. लेकिन इस स्थिति में हिटलर का मुखौटा उतर गया.

अति आत्मविश्वास ने अंततः हिटलर को मार डाला. आखिरकार जर्मन सेना ने रूस की प्रसिद्ध सर्दी और रिवर्स रणनीति के आगे घुटने टेकना शुरू कर दिए. यह तेजी से स्पष्ट हो गया कि अमेरिका और ब्रिटेन के गठबंधन की आखिरी हंसी होगी. जर्मनी को धीरे-धीरे घेर लिया जाने लगा. नतीजा जैसे-जैसे समय बीतता गया हिटलर के आखिरी दिन नजदीक आ रहे थे.

दुनिया के महानतम खलनायकों में से एक ने बर्लिन के एक बंकर में गिरने से पहले क्या किया था?

अपनी मौत से ठीक 1 दिन पहले हिटलर ने 19 अप्रैल को दोपहर करीब 3 बजे अपने प्यारे जर्मन शेफर्ड डॉग ब्लॉन्डी को पोटेशियम साइनाइड का सेवन करवा कर मार डाला था. दूसरे शब्दों में अपनी मृत्यु की तैयारी में यह उसका पहला कदम था. दरअसल हिटलर नहीं चाहता था कि ब्लॉन्डी उसकी मौत पर शोक मनाए. सिर्फ ब्लॉन्डी ही नहीं बल्कि अपने पांच पालतू कुत्तों को उसने मौत के घाट उतार दिया था, जिनसे वह हद से ज्यादा प्यार करता था.

29 अप्रैल की रात को हिटलर ने वसीयत बनाई थी. वहां उसने अपनी इच्छा व्यक्त की थी कि मृत्यु के बाद उसका और उसकी गर्लफ्रेंड ईवा का अंतिम संस्कार किया जाए. जब हिटलर अपने कक्ष में इस वसीयत का मसौदा तैयार कर रहा था उसकी गर्लफ्रेंड अपने कमरे में शादी की पोशाक चुनने में व्यस्त थी. बताया जाता है कि 29 तारीख को लंच के दौरान हिटलर ने अपनी गर्लफ्रेंड को अपने प्लान के बारे में बताया था. उसने बताया कि वह बंदूक के सहारे आत्महत्या का रास्ता चुनेगा.

Also Read- Saddam Hussein की फांसी के वक्त हुई थी ये अजीब घटना

मौत से पहले या यूं कहें कि आत्महत्या करने से पहले हिटलर ने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ शादी की थी. उसके बाद अपनी शादी की पार्टी भी दी थी और पार्टी में लोगों को आमंत्रित भी किया था और सभी को पार्टी से अलविदा कहकर वह एक कमरे में दाखिल हुआ है. लेकिन हिटलर का फूलों का बिस्तर ज्यादा दिन तक नहीं चला.

सुबह 6 रूसी सेना ने बर्लिन में धावा बोल दिया. हिटलर ने महसूस किया कि आखिरी उम्मीद खो गई है. इस बार सुसाइड की तैयारी शुरू हो गई. 12:45 उसने अपने कमांडरों को धन्यवाद दिया. दोपहर के बाद हिटलर ने अपनी मेज पर बैठकर सलाद खाया. वह भी अकेला. लेकिन ईवा अपने ही घर में कैद हो गई. दोपहर होते-होते वह अंतिम क्षणों के लिए खुद को तैयार कर रहा था, जबकि हिटलर अपना अंतिम भोजन एक भावहीन चेहरे के साथ समाप्त करता हुआ पाया गया था.

यहां पर एक बात बताना जरूरी है हिटलर और ईवा लंबे समय से रिलेशन में थे, लेकिन इस बात का खुलासा कभी हिटलर ने नहीं किया था. दरअसल हिटलर नहीं चाहता था कि लोगों को पता चले कि वह अपने देश के अलावा भी किसी से प्यार करता है. उसने अपने रिश्ते को छुपाने की कोशिश के लंबे समय तक की. दोनों ने 29 अप्रैल 1945 को शादी की थी. लेकिन दोनों की शादी एक दिन भी नहीं चली.

तानाशाह हिटलर और लंबे समय तक उसकी प्रेमिका रही और फिर 1 दिन के लिए पत्नी बनी ईवा ने 30 अप्रैल 1945 को आत्महत्या कर ली थी. हिटलर ने खुद को गोली मार ली थी और उसकी पत्नी ईवा ने साइनाइड कैप्सूल खाकर अपनी जान दी थी. हिटलर ने आत्महत्या करने से पहले कहा था मैं मर जाऊं तो मेरा शरीर जला देना. हिटलर ईसाई था. ईसाई लाश को दफनाते हैं, जलाते नहीं है.

असल में उसे डर था कि उसकी लाश को कब्र से खोदकर निकाल लिया जाएगा और उसकी लाश पर लोग अपना गुस्सा निकालेंगे. दरअसल क्रूरता से डर का माहौल पैदा करने वाला हिटलर हार के डर और मुसोलिनी के साथ हुई बर्बरता से बुरी तरह से टूट गया था. उसने खुदकुशी करने का फैसला कर लिया. सोवियत सेनाओं के पकड़ में आने से पहले ही उसने खुद को बनकर में बंद कर लिया और पकड़े जाने के डर से उसने खुद को गोली मार ली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here