tharoor-kharge

सोमवार सुबह 10 बजे से कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग शुरू हो जाएगी. इससे पहले शनिवार को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने दोनों प्रत्याशियों मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के चुनाव एजेंट के साथ मीटिंग की और पूरी वोटिंग प्रक्रिया से अवगत कराया. इस दौरान शशि थरूर के एजेंट ने वोटिंग के सिस्टम पर सवाल उठाए तो सीइएम ने रविवार को तत्काल बड़ा बदलाव कर दिया है. इस पर दोनों कैंडिडेट ने सहमति भी दे दी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी ने शनिवार को दोनों उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सभी चुनाव पीआरओ की एक बैठक बुलाई थी, इसमें मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई. इस दौरान इलेक्शन अथॉरिटी ने बताया कि डेलिगेट्स को अपनी पसंद के उम्मीदवार के आगे ‘1’ लिखना होगा. उसके बाद बैलेट पेपर फोल्ड करके उसे बैलट बॉक्स में डालना होगा. इस पर शशि थरूर के प्रतिनिधि ने प्रक्रिया पर सवाल उठाए.

शशि थरूर की टीम का कहना था कि इससे भ्रम पैदा हो सकता है. क्योंकि बैलेट पेपर में खड़गे का सीरियल नंबर एक है और इससे ऐसा लग रहा है कि अथॉरिटी सीरियल नंबर 1 चुनने के लिए कह रहा है. अगर इस चुनाव में तीन उम्मीदवार होते तब नियमानुसार आमतौर पर प्रतिनिधियों को वरीयता एक और दो को चिन्हित करने की जरूरत होती, लेकिन इस चुनाव में सिर्फ 2 उम्मीदवार हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शशि थरूर की टीम की आपत्ति को इलेक्शन अथॉरिटी ने गंभीरता से लिया और रविवार को बड़ा बदलाव किया. अब चुनाव में हिस्सा लेने वाले डेलिगेट्स को ‘1’ लिखने की बजाएं उम्मीदवार के आगे ‘A’ टिक मार्क करना होगा. फिलहाल चुनाव प्राधिकरण ने यह मामला सुलझा दिया है. सोमवार सुबह 10 बजे से लेकर शाम को 4 बजे तक वोटिंग होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here