Shashi Tharoor Congress

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष का चुनाव होने वाला है. तमाम अटकलों के बीच शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने समाचार एजेंसी एआई से बात करते हुए इस मामले को स्पष्ट किया है. उन्होंने कहा है कि मैं बस यही कहूंगा जो मैंने अपने आर्टिकल में लिखा है. कांग्रेस पार्टी में चुनाव होते हैं तो वह पार्टी के लिए ही अच्छा होगा.

इससे पहले सोमवार को अटकले लगाई जा रही थी कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. यह भी कहा गया था कि उन्होंने अभी अपना मन नहीं बनाया है लेकिन वह जल्द ही इस पर निर्णय ले सकते हैं. हालांकि शशि थरूर ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, वह इस मुकाबले में शामिल होंगे या नहीं.

उन्होंने मलयालम के दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है जिसमें उन्होंने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने का आह्वान किया है. इस लेख में उन्होंने कहा है कि कांग्रेस कार्यसमिति की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए. उन्होंने कहा है कि एआईसीसी और पीसीसी प्रतिनिधियों से पार्टी के सदस्यों को यह फैसला करने की अनुमति देने से कि इन प्रमुख पदों पर पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा, इससे आने वाले नेताओं के समूह को वैध बनाने और पार्टी का नेतृत्व करने के लिए उन्हें विश्वसनीय जनादेश देने में मदद मिलेगी.

शशि थरूर ने यह भी कहा है कि एक नए अध्यक्ष का चुनाव करना कांग्रेस को पुनर्जीवित करने की दिशा में शुरुआत है, जिसकी कांग्रेस को सख्त जरूरत है. उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव के लिए कई उम्मीदवार सामने आएंगे. पार्टी तथा देश के लिए अपने विचारों को सामने रखना निश्चित तौर पर जनहित को जगाएगा. हालांकि पार्टी को पूरी तरह से पुनर्जीवित करने की जरूरत है, लेकिन नेतृत्व के जिस पद को तत्काल भरने की जरूरत है वह स्वाभाविक रूप से कांग्रेस का अध्यक्ष पद है.

आपको बता दें कि कांग्रेस में इस वक्त बगावत का दौर चल रहा है. पिछले कुछ सालों में कई नेता पार्टी छोड़ कर जा चुके हैं और पिछले ही दिनों गुलाम नबी आजाद ने सोनिया गांधी को इस्तीफा देकर पार्टी से किनारा कर लिया. उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर कई तरह के आरोप लगाया. हालांकि गुलाम नबी आजाद को लेकर कहा जा रहा है कि वह जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के दिशा-निर्देशों पर काम कर रहे हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो जम्मू कश्मीर चुनाव के वक्त या फिर रिजल्ट आने के बाद पता चलेगा. लेकिन फिलहाल कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर चुनाव हो रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here