Delhi MCD Result

दिल्ली नगर निकाय चुनाव (Delhi MCD Result) में आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है. पार्टी ने एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया है. दिल्ली नगर निकाय चुनाव को बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने नाक की लड़ाई बना दिया था. नतीजों के बाद कांग्रेस को निश्चित तौर पर निराशा हाथ लगी है. कांग्रेस को निश्चित तौर पर अपने इस प्रदर्शन को लेकर आत्ममंथन की जरूरत है. एमसीडी की सत्ता में आने के साथ ही आम आदमी पार्टी के कंट्रोल में लगभग सब कुछ आ जाएगा. एक लिहाज से यह भी कह सकते हैं कि दिल्ली में भी डबल इंजन की सरकार हो जाएगी.

दिल्ली नगर निगम चुनाव के एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी की जीत की भविष्यवाणी तो की गई थी लेकिन सीटों का जो अनुमान लगाया गया था वह असल नतीजों से एकदम अलग हैं. ऐसे में एक बार फिर एग्जिट पोल को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं. चर्चा इस बात पर भी हो रही है कि क्या गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे भी सटीक बैठेंगे या फिर उनका हाल भी दिल्ली एमसीडी के चुनाव नतीजों की तरह ही होने वाला है?

एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी की एकतरफा जीत दिखाई जा रही थी लेकिन बीजेपी ने इन चुनावों में आम आदमी पार्टी को कड़ी टक्कर दी है. ऐसे में एक बार फिर से एग्जिट पोल्स को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं. ठीक इसी तरह के एग्जिट पोल्स हिमाचल और गुजरात को लेकर भी दिखाए गए हैं. तो क्या वहां पर भी यह एग्जिट पोल्स इसी तरीके से फेल होंगे?

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर जो एग्जिट पोल सामने आए हैं उसमें बीजेपी को बंपर जीत दर्ज करते हुए दिखाया जा रहा है और कांग्रेस एग्जिट पोल्स के अनुसार बुरी तरीके से गुजरात विधानसभा का चुनाव हार रही है. वहीं हिमाचल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर दिखाई जा रही है. तो जब 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे, क्या नतीजे एग्जिट पोल्स के हिसाब से ही आएंगे या फिर दिल्ली नगर निकाय चुनाव की तरह सीटों में अंतर दिखाई देगा? यह देखने के लिए 8 दिसंबर तक इंतजार करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here