Monday, February 19, 2024
No menu items!
HomeSocial MediaX Monetization: Social Media पर इस वक्त क्या चल रहा है?

X Monetization: Social Media पर इस वक्त क्या चल रहा है?

X Monetization: इस वक्त हर तरह का सोशल मीडिया (Social Media) बदला हुआ नजर रहा है. देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया का सबसे अधिक इस्तेमाल राजनीतिक पार्टी से जुड़े हुए लोगों ने किया है. इसके अलावा राजनीतिक पार्टी के समर्थकों और विरोधियों ने किया है.

देश के पिछले कुछ विधानसभा चुनाव और 2014 तथा 2019 का लोकसभा चुनाव सोशल मीडिया के दम पर ही लड़ा गया था और इसी के दम पर जीत और हर भी कहीं ना कहीं तय हुई थी. अब सोशल मीडिया (Social Media politics) का राजनीतिक इस्तेमाल तथा राजनीतिक फायदा जितना लेना था राजनीतिक दल ले चुके हैं. अब सोशल मीडिया पर जो लोग जुड़े हुए हैं वह राजनीति से हटकर रोजगार के लिए भी इसे इस्तेमाल करने लगे हैं.

X Monetization

ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (X) में लोगों की दिलचस्पी बढ़ा दी है. जब से उन्होंने इसे खरीदा है नए-नए प्रयोग कर रहे हैं और हाल फिलहाल ट्विटर पर लोगों को पैसा मिलना भी शुरू हो चुका है. ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले ब्लू टिक यूजर्स अब इसका इस्तेमाल करके पैसा कमा रहे हैं.

पहले ट्विटर (X) पर अधिकतर लोग असभ्य भाषा का इस्तेमाल करते थे. राजनीतिक दल के समर्थक और विरोधी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते रहते थे और इसे बेरोजगारों का अड्डा भी कहा जाता था. लेकिन अब ट्विटर के माध्यम से लोगों को पैसा कमाने का मौका भी मिल रहा है.

फेसबुक (Facebook), यूट्यूब (Youtube) तथा अन्य पैसा कमाने के लिए मशहूर सोशल मीडिया एप्लीकेशंस में अब ट्विटर का भी नाम जुड़ गया है और फेसबुक यूट्यूब से कहीं अधिक लोकप्रिय ट्विटर होता जा रहा है.

आने वाले दिनों में एलोन मस्क इसे कितनी ऊंचाई तक ले जा पाते हैं यह देखना दिलचस्प होगा तथा यूजर्स को जोड़े रखने के लिए वह और कौन-कौन से प्रयोग करते हैं, इस पर भी लोग नजरे बनाए हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments