World Athletics Championships 2022 Neeraj Chopra
Photo credit social media

World Athletics Championships 2022: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय और पहले भारतीय पुरुष एथलीट बन गए हैं, जिन्होंने भाला फेंक स्पर्धा में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता है. भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था.

नीरज चोपड़ा ने फाउल से शुरुआत की थी, लेकिन शानदार वापसी करते हुए दूसरे प्रयास में 82. 39 तीसरे में 86. 37 और चौथे प्रयास में 88. 13 मीटर का थ्रो फेंका, जो सत्र का उनका चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन का पांचवा और छठा प्रयास फाउल रहा.

भारत के रोहित यादव 78. 72 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दसवें स्थान पर रहे. चोपड़ा ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय हैं.

आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 89.94 मीटर का है. उन्होंने लंदन विश्व चैंपियनशिप 2017 में खेला था. लेकिन फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए थे. दोहा में 2019 विश्व चैंपियनशिप में वह कोहनी के ऑपरेशन के कारण नहीं खेल सके थे. उन्होंने इस सत्र में दो बार पीटर्स को हराया था. जबकि पीटर्स जून में डायमंड लीग में विजयी रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here